कब्ज कई बीमारियों की जड़, दूर करेंगे देसी ये उपाय

punjabkesari.in Monday, Sep 06, 2021 - 10:01 AM (IST)

गलत खान-पान के कारण कब्ज की समस्या होना आम है। शोध की मानें तो भारत में करीब 20% लोग कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं। वैसे तो इसे लेकर ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं लेकिन अगर यह समस्या सालों साल बनी रहे तो कोई बीमारियों को जन्म दे सकती है। वहीं, पुरानी कब्ज वजन बढ़ना, पिंपल्स, रिंकल्स, डार्क सर्कल्स का कारण भी बन सकती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिससे आप पुरानी से पुरानी कब्ज की भी छुट्टी कर सकते हैं।

सबसे जरूरी बात

कब्ज से बचने के लिए सबसे जरूरी है कि आप भोजन के कम से कम 15-20 मिनट बाद एक गिलास पानी पीएं। इसके अलावा दिन की शुरूआत भी 1 गिलास पानी से करें।

PunjabKesari

सलाद खाएं

सिर्फ भोजन के साथ ही नहीं बल्कि दोपहर या शाम के समय 1 बाउल सलाद जरूर खाएं। खासकर सलाद बाउल में मूली जरूर शामिल करें क्योंकि यह  पेट साफ करने में मददगार होती है।

पपीता

रोजाना कम से कम 250 ग्राम पपीता खाने से भी पेट साफ होता है। पपीते में नींबू व काली मिर्च डालकर खाने से ज्यादा फायदा होगा।

सौंफ व मिश्री

भोजन के बाद 1 चम्मच सौंप व मिश्री खाएं और फिर आधे घंटे बाद गुनगुना पानी पी लें। आप चाहे तो इसकी बजाए अजवाइन भी खा सकते हैं। इससे भी पेट साफ रहेगा।

अदरक

कच्ची अदरक की जड़ को टुकड़ों में काटकर धीरे-धीरे चबाएं। आप चाहे तो अदरक की चाय बनाकर भी पी सकते हैं। इससे भी कब्ज की समस्या दूर होगी।

PunjabKesari

घी वाला दूध

एक छोटे कप गर्म दूध में 1 बड़ा चम्मच घी डालकर रात को सोने से पहले पीएं। दूध में हल्दी डालकर पीने से भी कब्ज की समस्या नहीं होगी।

गुनगुना नींबू पानी

1 गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस व शहद डालकर दिन में 2 बार पीएं। इससे भी कब्ज की समस्या दूर होगी और वजन भी कम होगा।

मुनक्का

6-7 मुन्नका दूध में उबालकर रात को सोने से पहले पीएं। इससे भी कब्ज की समस्या दूर रहेगी।

आंवला पाउडर

गर्म दूध या गुनगुने पानी में 1 चम्मच आंवला चूर्ण डालकर भोजन के बाद खाएं। आंवला का चूर्ण कब्ज को जड़ से मिटा देता है।

PunjabKesari

इन बातों का रखें ध्यान

1. भोजन में फाइबर युक्त फल, सब्जियों , अनाज आदि की मात्रा बढ़ा दें। साथ ही बाहरी जंक फूड्स व अनहैल्दी चीजों से जितना हो सके परहेज रखें।
2. सोने से कम से कम 1-2 घंटे पहले भोजन करें और भोजन के बाद 10-15 मिनट सैर जरूर करें।
3. भोजन के बाद चाय या कॉफी का सेवन न करें और एक घंटे तक कोई फल भी न खाएं।
4. भोजन समय से करें, अधिक देर तक खाली पेट न रहें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static