एलोवेरा से दूर होगी Nail Fungus की परेशानी, इन बातों का भी रखें ध्यान

punjabkesari.in Monday, May 31, 2021 - 04:21 PM (IST)

हमारे चेहरे की तरह हाथ व पैर भी सुंदरता में चार-चांद लगाने का काम करते हैं। हाथ व पैरों के नाखूनों से खूबसूरती और भी निखर कर आती है। मगर नेल्स की सही से सफाई व देखभाल ना करने से यह कमजोर होने लगते हैं। साथ ही इनका रंग सफेद से पीला या नीला पड़ने लगता है। ऐसे में नाखूनों पर चोट लगे या इनके टूटने से नेल फंगस की दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। इसके कारण नाखूनों पर जलन व सूजन की शिकायत भी हो सकती है। मगर समस्या ज्यादा गंभीर ना होने पर आप कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर नेल्स फंगस की परेशानी से बच सकते हैं। तो चलिए जानते हैं उन उपायों के बारे में..

1 सिरका 

सिरका में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वारयर, एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं। ऐसे में यह त्वचा के साथ नाखूनों पर होने वाली फंगस को दूर करने में कारगर होता है। 

ऐसे करें इस्तेमाल 

इसके लिए एक बाउल में 4 कप पानी और 1 कप सिरका मिलाएं। फिर इसमें 20 मिनट तक हाथों को डुबोएं। इससे आपको फंगस से जल्द ही राहत मिलेगी। अगर आपके पैरों के नाखूनों पर फंगस की समस्या है तो आप बाल्टी में सिरका से 4 गुना पानी मिलाकर उसमें पैर डुबो सकते हैं। वही इस नुस्खे को रात को सोने से पहने करना ज्यादा फायदेमंद रहेगा। 

2 अजवायन तेल 

नाखूनों को स्वस्थ रखने के लिए अजवायन का तेल फायदेमंद माना जाता है। मगर इसी सीधे तौर नाखूनों पर यूज करने से बचना चाहिए। 

PunjabKesari

ऐसे करें इस्तेमाल 

इसके लिए 1 छोटा चम्मच नारियल या जैतून के तेल में अजवायन तेल की 2 बूंदें निलाकर नेल्स पर मसाज करें। कुछ दिनों तक इसे लगाने नेल फंगस की परेशानी से छुटकारा मिल जाएगा। 

3 बेकिंग सोडा 

अन्य चीजों की तरह बेकिंग सोडा भी त्वचा के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसमें एक्‍सफोलिएटिंग गुण होने से स्किन पर जमा गंदगी साफ होने में मदद मिलती है।

PunjabKesari

ऐसे करें इस्तेमाल 

इसके लिए 1 छोटा चम्मच बेकिंग सोडा में जरूरत अनुसार नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं। फिर इसे हल्के हाथों से रगड़ते हुए नाखूनों पर लगाएं। करीब 10 मनट तक इसे नाखूनों पर लगा रहने दें। बाद में पानी से साफ कर लें। अगर आपको नींबू से जलन महसूस हो तो आप बेकिग सोडा को पानी में घोल कर इस्तेमाल कर सकती है।

4 एलोवेरा जैल 

सेहत से लेकर त्वचा तक एलोवेरा किसी वरदान से कम नहीं है। ऐसे मे आप नाखूनों पर फंगस होने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकती है। 

ऐसे करें इस्तेमाल 

इसके लिए दिन में 2 बार एलोवेरा जेल से नाखूनों की मसाज करें। वहीं इसे रात को सोने से पहले करना बेस्ट रहेगा। ऐसे में एलोवेरा जैल रातभर नाखूनों को रिपेयर करेगा। ऐसे में नेल फंगस के साथ में जलन, सूजन व पीलेपन की समस्या से भी आराम मिलेगा। 

5 नारियल तेल 

नारियल तेल में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल आदि गुण होते हैं। ऐसे में यह सेहत के साथ त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। वहीं नाखूनों से जुड़ी समस्या से राहत पाने के लिए आप नारियल तेल यूज कर सकती है। 

PunjabKesari

ऐसे करें इस्तेमाल 

इसके लिए नारियल तेल की कुछ बूंदें लेकर नाखूनों की मसाज करें। इससे नेल फंगल दूर होने में मदद मिलेगी। वहीं इसके कारण नाखूनों में होने वाली जलन, सूजन व दर्द से आराम पाने के लिए आप नारियल में चुटकीभर हल्दी मिला सकती है। एंटी-बैक्टीरिल व एंटी-सेप्टिक गुणों से भरपूर हल्दी नाखूनों से जुड़ी समस्याओं से आराम दिलाने में मदद करेगी।

इन बातों का भी रखें ध्यान

- अक्सर समय पर नाखून ना काटने इनमें गंदगी जमा होने लगती है। ऐसे में नेल फंगस की समस्या का सामना करना पड़ता है। इसके लिए समय-समय पर नाखूनों को काटें व इनकी सफाई करें। 

- नाखूनों की सफाई के लिए मैनीक्योर और पेडीक्योर करवाना भी बेस्ट रहता है। मगर इससे पहले इसके टूल्स की सफाई का ध्यान रखें। गंदे टूल्स का इस्तेमाल करने से नेल फंग व नाखूनों से जुड़ी अन्य समस्याएं हो सकती है। इसके लिए इन्हें यूज करने से पहले गर्म पानी को धो लें। 

- नाखूनों के क्‍यूटिकली खास केयर करें। असल में इनके डैमेज होने से फंगस की समस्या का सामना करना पड़ता है। 

- वहीं पैरों में ज्यादा टाइट व गंदे जूते पहनने से बचें। नहीं तो नेल फंगस, सूजन आदि की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। 


ऐसे में आप इस आसान से घरेलू उपायों को अपनाकर नाखूनों को स्वस्थ रख सकते हैं। मगर कहीं नेल फंगस की परेशानी इन उपायों से कम ना हो या पहले से ही अधिक है तो किसी तरह का नुस्खा आजमाने से पहले तुंरत डॉक्टर की सलाह लें। ताकि परेशानी ज्यादा गंभीर ना हो जाएं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static