Shahnaz Hussain: पतले बाल होंगे घने, इस्तेमाल करें ये घरेलू नुस्खे

punjabkesari.in Friday, Oct 07, 2022 - 02:21 PM (IST)

सुन्दर और घने बाल महिलाओं का ताज माने जाते हैं। लम्बे और घने बालों की हसरत सभी को होती है लेकिन हर किसी के बाल मोटे और घने नहीं होते। कई बार देखा गया है की जिनके बाल पहले  घने  होते थे लेकिन उम्र बढ़ने के साथ  ही बाल भी पतले और कमजोर  होने शुरू हो जाते हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि बाल आखिर पतले और बेजान  क्यों होते जा रहे हैं। बालों की सही देखभाल ना करना, तनाव, गलत खानपान ,शरीर में पौषक तत्वों की कमी और हार्मोनल असंतुलन बालों के झड़ने और पतले होने का मुख्य कारण माना जाता है। लेकिन अगर आप इस समय कुछ उपाय अपनाते हैं तो आपकी समस्या को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

आंवला जूस और नींबू का रस 

पतले और बेजान बालों के लिए आंवला जूस और नींबू का रस काफी सहायक होता है। रोजाना नहाने से  आधा घण्टा पहले अपने बालों में आंबला और नींबू का रस लगाएं।  इससे आपके बाल मोटे और घने होंगे। हफ्ते में तीन बार प्याज का रस लगाने से भी बालों में चमक आएगी और बाल कोमल और मुलायम होंगे 

PunjabKesari

सेब के सिरके का प्रयोग करें

क्षतिग्रस्त बालों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए आपको इस उपाय को जरूर आजमाना चाहिए। इससे बालों के झड़ने की समस्या को काफी हद तक कम किया जा सकता है। इसके लिए 2 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर , 1 चम्मच शुद्ध बादाम का तेल लें। एक छोटी कटोरी में सिरका और तेल मिलाएं। फिर बालों में लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। बालों को शॉवर  कैप लगाएं और इसे कम से कम एक घण्टे  के लिए छोड़ दें। निर्धारित समय के बाद अपने बालों को हल्के  शैम्पू से धो लें। इस नुस्खे से आपको कुछ ही दिनों में अपने बालों में फर्क दिखने लगेगा।

PunjabKesari

नारियल के दूध की मदद लें

नारियल के दूध में मौजूद फैटी एसिड आपके बालों को मॉइस्चराइज करता है। यह आपके बालों के झड़ने की समस्या को कम करने में भी मदद करता है और उनके स्वास्थ्य पर काम करता है। 1 कप नारियल का दूध और 1/ 4 कप करी पत्ते का पाउडर लें।  सबसे पहले करी पत्ते का पाउडर बना लें या फिर आप बाहर से पाउडर खरीद सकते हैं। एक कटोरे में दूध और पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें और बालों में लगा लें।इसे बालों पर लगाएं और कम से कम 1 घंटे के लिए छोड़ दें और फिर अपने बालों को हमेशा की तरह धो लें।

PunjabKesari

तिल  के तेल का प्रयोग करें

सफेद, रूखे , रूसी , बालों का झड़ना और पतले बालों के लिए तिल के तेल से बेहतर और क्या हो सकता है। यह बालों को मजबूत और चमकदार बनाने में भी मदद करता है। 1/ 2 कप तिल का तेल को गर्म कर लें। इसमें एक कॉटन बॉल डूबा कर इसे अपनी स्कैल्प पर लगाएं तथा स्कैल की हल्के हाथों से मसाज करें इसे लगाकर रात भर छोड़ दें और सुबह नींबू के टुकड़ों को स्कैल्प पर लगाएं। 30 मिनट के बाद अपने बालों को हलके  शैम्पू से धो लें। आप देखेंगे कि कुछ ही दिनों में आपकी परेशानी कम हो जाएगी।

PunjabKesari

 नारियल तेल और करी पत्ते का प्रयोग करें

करी पत्ते में ऐसे तत्व होते हैं जो जड़ों पर अच्छे से काम करते हैं और बालों के विकास में मदद करते हैं। यह प्रोटीन,  बीटा-कैरोटीन और ऐसे कई एंटीऑक्सिडेंट का स्रोत है जो बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए बालों के तंतुओं पर कार्य करते हैं। एक पैन  में  1/ 2 कप नारियल का तेल  और 6---7 करी पत्ता  डालकर गरम करें। इसे तब तक उबालें जब तक आपको पैन में काला पदार्थ दिखाई न दे। ठंडा करके मिला लें। फिर सिर पर अच्छी तरह लगाकर 1 घंटे के लिए छोड़ दें तथा बाद में बालों को साफ ताजे पानी से धो डालें। 

PunjabKesari

अगर आप इस नुस्खे को हफ्ते में 2 से 3 बार आजमाएंगे तो आपको जल्द ही फर्क नजर आने लगेगा।

(लेखिका अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौन्दर्य विशेषज्ञ है और हर्बल क्वीन के रूप में लोकप्रिय है)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static