आपकी सेहत हमेशा के लिए बिगाड़ सकते हैं ये रंग

punjabkesari.in Friday, Mar 10, 2017 - 12:56 PM (IST)

सेहत :  होली रंगों का त्यौहार है। सभी लोग इस त्यौहार को बहुत खुशी और उत्साह से मनाते हैं। इस दिन लोग हरे,लाल ,नीले,पीले और कई रंगों से भरे होते हैं लेकिन होली के कुछ रंग ऐसे होते हैं जिनसे सेहत को काफी नुकसान होता है इसलिए होली पर अपनी सेहत का भी खास ध्यान रखना चाहिए। कई गहरे रंगों के इस्तेमाल से गंभीर बीमारियां लग जाती है खासकर हरे और नीले रंगों से। आइए जानिए इन रंगों के दुष्प्रभावों के बारे में

1. स्वास्थय
इन रंगों में ऑक्युलर टॉक्सिसिटी होते हैं जो सेहत को हानि पहुंचाते हैं। होली से कई दिन पहले ही मार्किट में रंगों की भरमार लग जाती है लेकिन नीले और हरे रंगों की बजाए हल्के रंगों से होली खेलने से सेहत को ज्यादा नुकसान नहीं होता।

2. आंखें
आंखों  को नुकसान पहुंचाने वाले गीले हरे रंगों का इस्तेमाल भी होली पर खूब होता है जिससे कई बार आंखों में एलर्जी हो जाती है और खुजली होने लगती है। इससे आंखें खराब भी हो सकती हैं।

3. स्किन
गहरे रंगों में कांच के टुकड़े, सीसी और एसिड की मिलावट होती है। इससे स्किन की कई समस्याएं हो जाती है। होली में ऐसे रंगों से सावधानी बरतनी चाहिए।

4. सांस की परेशानी
इन रंगों से लोगों को सांस की प्रॉब्लम हो जाती है। अस्थमा के मरीजों को होली पर इन गहरे रंगों से बचना चाहिए।

5. कैंसर
होली के दिन गहरे गीले रंगों के इस्तेमाल से दूर रहना चाहिए क्योंकि यह स्किन पर अधिक देर तक लगे रहते हैं जिससे कैंसर होने का खतरा हो जाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static