चाहते हैं स्ट्रांग एंड शाइनी बाल तो जरुर पिएं ये होममेड जूस

punjabkesari.in Saturday, Aug 10, 2019 - 03:52 AM (IST)

हर कोई हेल्दी एंड स्ट्रांग बाल चाहता है। ऐसे में खासतौर पर महिलाएं कई तरह के हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती रहती हैं। बाहरी केयर जरुरी है मगर इससे भी जरुरी है कि खुद को अंदर से स्ट्रांग बनाया जाए। जैसे कि रुटीन में हेल्दी डाइट और जूस का सेवन किया जाए। ताकि आपके बाल इंटरनल रुप से स्ट्रांग बने। आइए आज आपको अंदरुनी रुप से स्ट्रांग बनाने वाले कुछ हेल्दी जूस के बारें में बताते हैं...

धनिया, टमाटर और आंवले का जूस

धनिया में प्रोटीन, आयरन, फाइबर और विटामिन ए, विटामिन बी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसी तरह टमाटर और आंवला विटामिन सी से भरपूर होते हैं। यह सभी तत्व बालों को शाइनी और इन्हें टूटने झड़ने से बचाने के लिए बहुत फायदेमंद है। इस जूस को बनाने के लिए तीनों चीजों में थोड़ा सा पानी मिलाकर इन्हें ब्लैंडर में ब्लैंड कर लें। स्वाद के लिए आप काली मिर्च और थोड़ा सा काला नमक भी इसमें डाल सकती हैं।

PunjabKesari,nari

अमरूद का जूस

अमरूद में फॉलिक एसिड के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट्स पूरी मात्रा में पाए जाते हैं। जो बालों की सेहत बरकरार रखने के लिए बहुत जरुरी है। यह जूस स्वाद में भी काफी अच्छा लगता है। इस जूस को पीने से आपका एनर्जी लेवल भी बरकरार रहता है और आप भीतर से एनर्जिटिक महसूस करते हैं।

कीवी जूस

बालों को टूटने झड़ने से बचाने के लिए विटामिन ई की जरुरत होती है। कीवी का सेवन बॉडी की इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाने का काम करता है। आपका पाचन तंत्र जितना हेल्दी होगा आपके बाल और त्वचा उतने ही हेल्दी और सुंदर दिखेंगे। कीवी का जूस आप किसी भी तरीके से पी सकते हैं। गाजर के जूस में कीवी डालकर पीने से काफी लाभ मिलता है।

PunjabKesari,nari

खीरे का जूस

सलाद खाने से जहां शरीर को अनेकों लाभ मिलते हैं वहीं सलाद के साथ-साथ खीरे का जूस पीने से त्वचा और बालों से जुड़ी समस्याएं हल होती ही। खीरे में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स बालों को भी मजबूत बनाए रखने में मददगार है।यह जूस आपके पेट को भी अच्छा रखता है।

हेयर केयर

पीने के साथ-साथ बालों को नेचुरली शाइन दिखाने के लिए इनमें से किसी एक पैक को आप चाहें तो बालों में लगा सकती हैं। महीने में कम से कम 2 बार छाछ या फिर खट्टे दहीं के साथ बाल धोना मत भूलें। जितना हो सके आयुर्वेदिक शैंपूज का इस्तेमाल करें।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Harpreet

Recommended News

Related News

static