प्रैग्नेंसी के दौरान जरूर पीएं ये Drinks, मिलेगा फायदा

punjabkesari.in Monday, May 08, 2017 - 03:42 PM (IST)

पंजाब केसरी (पेरेंटिंग) : महिलाओं को 'प्रैग्नेंसी' के दौरान अपनी 'डाइट' का खास ख्याल रखना पड़ता है। गर्भधारण के शुरूआती दिनों में कुछ महिलाओं को खाने की इच्छा नहीं होती। ऐसे में वे 'हैल्दी ड्रिंक्स' भी पी सकती हैं जो भ्रूण के विकास के लिए बहुत जरूरी होते हैं। आइए जानिए 'प्रैग्नेंट' महिलाओं के लिए 'हैल्दी ड्रिंक्स'


1. पानी
पानी पीना सेहत के लिए काफी जरूरी होता है। 'प्रैग्नेंसी' के दौरान शरीर में पानी की आवश्यकता बढ़ जाती है। इस दौरान कई महिलाओं को डिहाइड्रेशन हो जाता है जिस वजह से डिलीवरी के समय काफी परेशानी झेलनी पड़ती हैं। ऐसे में गर्भधारण के समय खूब पानी पीना चाहिए।

2. नारियल पानी
'
प्रैग्नेंट' महिलाओं के लिए नारियल पानी भी बहुत फायदेमंद होता है। यह शरीर में आयोडिन की कमी को पूरा करता है। इसके अलावा 'प्रैग्नेंसी' में नारियल पानी पीने से बच्चा भी गोरा होता है।

3. नींबू पानी
गर्भधारण के शुरूआती दिनों में सुबह के समय उल्टी और जी-मचलाने जैसी समस्या आम देखने को मिलती है। ऐसे में नींबू पानी का सेवन करना चाहिए। इसमें विटामिन-सी होता है जो शरीर के लिए बहुत जरूरी है।

4. दूध या छाछ
गर्भवती महिला को रोजाना एक गिलास दूध पीना चाहिए। इससे शरीर स्वस्थ रहता है और ताकत भी बनी रहता है। दूध के अलावा 'शेक' या दूध से बनी अन्य चीजों का भी सेवन कर सकते हैं। इसमें विटामिन-बी, कैल्शियम और प्रोटीन होता है जो गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए बहुत जरूरी होता है।

5. फलों का जूस
फलों का जूस भी 'प्रैग्नेंसी' में काफी फायदेमंद होता है लेकिन हमेशा ताजा फलों का जूस ही पीएं। डिब्बाबंद जूस पीने से शरीर को नुकसान हो सकता है।

Punjab Kesari