वायु प्रदूषण से बचाएंगी ये Healthy Drinks, आज ही बनाएं डाइट का हिस्सा

punjabkesari.in Monday, Oct 31, 2022 - 10:33 AM (IST)

दीवाली में पटाखे चलने के बाद बहुत से शहरों में वायु प्रदूषण बढ़ गया है। शहरों की हवा जहरीली हो गई है, जिसके कारण वायु प्रदूषण का स्तर भी बहुत ही खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है। इस समस्या के कारण लोगों को सांस लेने में भी परेशानी हो रही है। बहुत से लोग इंफेक्शन का भी शिकार हो रहे हैं। ऐसे में एक्सपर्ट्स के अनुसार, आप इस समस्या से बचने के लिए अपनी डाइट में कुछ बदलाव कर सकते हैं। डाइट में कुछ चीजों का सेवन करके आप वायु प्रदूषण से होने वाले इंफेक्शन से बच सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि इससे बचने के लिए आप किन-किन चीजों का सेवन कर सकते हैं...

PunjabKesari

कच्ची हल्दी, तुलसी के पत्ते और लौंग 

एक्सपर्ट्स के अनुसार, आपको वायु प्रदूषण की इंफेक्शन से बचने के लिए अपने लाइफस्टाइल में बदलाव कर सकते हैं। आप सुबह-सुबह कच्ची हल्दी, तुलसी के पत्ते और लौंग का पानी पिएं। इस ड्रिंक में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इस ड्रिंक से आपको गले की खराश,बंद नाक, सांस लेने में परेशानी, सीने में दर्द और कई सारी परेशानियों से राहत मिलेगी। इसके अलावा आप कच्ची हल्दी को दूध में उबालकर पिएं। इससे आपकी बॉडी का टेंपरेचर मेंटेन रहेगा। 

अदरक का रस और काली मिर्च 

आप अदरक के रस और काली मिर्च पाउडर से तैयार ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं। इस ड्रिंक से आपकी इम्यूनिटी मजबूत होगी और आप वायु प्रदूषण संबंधी बीमारियों से भी बचेंगे। काली मिर्च पाउडर में शहद मिलाएं। दोनों चीजों को मिक्स करें और दिन में 2-3 बार इसका सेवन करें। इसके अलावा आप शहद में अदरक का रस मिलाकर भी पी सकते हैं। इस ड्रिंक से भी आपकी इम्यूनिटी मजबूत होगी ।

PunjabKesari 

विटामिन-सी भरपूर फूड्स खाएं 

आप विटामिन-सी भरपूर फूड्स का सेवन खुद को स्वस्थ रखने के लिए इस मौसम में कर सकते हैं। कीवी और संतरा का सेवन आप कर सकते हैं। गुड़ को आप डाइट में शामिल कर सकते हैं। सूप और छाछ में नमक और जीरा पाउडर डालकर भी आप इसका सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा वायु प्रदूषण से बचने के लिए आप खूब पानी पिएं। इससे आपके मेटाबॉल्जिम का स्तर नियंत्रित रहेगा और बॉडी की फंक्शनिंग भी नॉर्मल रहेगी। 

हैल्दी फूड्स और सब्जियां 

वायु प्रदूषण से बचने के लिए आप डाइट में हरी सब्जियां, दही, दूध और फलों का जरुर शामिल करें। इसके अलावा रोज एक्सरसाइज और जरुर करें। आप कपालभाति जहरीली हवा से बचने के लिए कर सकते हैं। इसके अलावा हैल्दी लाइफस्टाइल और अच्छे खान-पान के जरिए भी वायु प्रदूषण के खतरनाक प्रभाव से बच सकते हैं। 

PunjabKesari


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static