Weight Loss: नहीं बढ़ेगा वजन, इस डाइट प्लान के साथ रखें खुद को Healthy

punjabkesari.in Tuesday, Nov 29, 2022 - 12:53 PM (IST)

बढ़ता वजन आजकल के लाइफस्टाइल का एक बहुत ही बड़ा कारण बन रहा है। इस समस्या से राहत पाने के लिए लोग हेल्थ एक्सपर्ट्स की भी सलाह लेते हैं। ऐसे में बहुत से लोग अपने खान-पान को लेकर भी सर्तक हो जाते हैं ऐसी कौन सी चीजों का सेवन करें जिससे स्वास्थ्य भी अच्छा रहे और किसी तरह की समस्या न हो। रिसर्च पिस न्यूट्रिएन्ट टाइमिंग(research piece nutrient timing) के लेखक के मुताबिक, 2020 में प्रकाशित हुए जर्नल न्यूट्रिएंट्स 2020 के अनुसार, खानपान के लिए एक नियमित समय के अनुसार, न्यूट्रिएंट्स का सेवन करने से आपका स्वंय को स्वस्थ रख पाएंगे और बढ़ते वजन पर नियंत्रण पा सकेंगे।  

PunjabKesari

न्यूट्रिएंट्स खाने का सही समय 

2006 में क्रिब और हायेस (cribb and hayes) की रिसर्च के अनुसार सही समय पर न्यूट्रिएंट्स का सेवन करने से आपकी मसल्स की ग्रोथ और परफॉर्मेंस अच्छी होगी। इस रिसर्च के अनुसार सपलीमेंट्स का सही समय पर सेवन करने और लगाता व्यायाम करने से आपका शरीर स्वस्थ होता है। इस रिसर्च के अनुसार, अगर आप अपने मांसपेशियों में मजबूत लाना चाहते हैं तो न्यूट्रिएंट्स जैसे कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन और पोस्ट एक्ससरसाइज के लिए आपकी मांसपेशियों की ग्रोथ और परफॉर्मेंस भी अच्छी होगी। 40-45 मिनट तक नियमित एक्सरसाइज से आप इन समस्याओं से राहत पा सकेंगे। इसके अलावा एक्सरसाइज के बाद में लिए गए न्यूट्रिएंट्स के जरिए भी आप अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं। न्यूट्रिशियन के डायरेक्टर ब्रिएन एसटी पियर(Brian St. Pierre ने जिम यूजर्स को इस बात का खुलासा किया कि एक्सरसाइज के बाद प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट्स के नियमित सेवन से आप स्वस्थ रह सकते हैं। साथ ही इससे आपको जिम का सही फायदा मिलेगा। 

PunjabKesari

कितनी मात्रा में लें मील 

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो जरुरी नहीं है कि आप दिन में छोटे-छोटे मील लें। जरुरी नहीं कि छोटे-छोटे मीलों के जरिए आप शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं। सारा दिन कुछ न खाने और ज्यादा देर तक भूखे रहने से भी आपके शरीर को भी नुकसान हो सकता है। इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ स्पॉर्ट्स न्यूट्रिएशन ने कई सारी स्टडीज पढ़ने के बाद उन्होंने देखा कि रोजाना कैलीरीज की मात्रा एक जैसी रखना और आपके रोजाना के खान-पाने में कुछ ज्यादा पर्क नहीं है। इसके अलावा जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उन्हें यह चीज की परेशानी होती है कि किस समय खाना खाएं। ऐसे में बहुत से लोगों का मानना है कि ब्रेकफास्ट हैवी होना चाहिएव वहीं कुछ लोगों को लगता है कि डिनर हैवी होना चाहिए। लेकिन रिसर्च के अनुसार, 7 बजे के बाद कार्बोहाइड्रेट्स का सेवन करने से आप वजन कम कर सकते हैं। 

हैल्दी डाइट करें फॉलो

अगर आप वजन भी कम करना चाहते हैं तो सबसे पहले इस चीज का ध्यान रखें कि रोज स्वस्थ चीजों का सेवन करें। कार्बोहाइड्रेट्स, सब्जियां जैसी पोषक चीजें अपनी रुटीन में शामिल करें। इसके अलावा उन्हीं स्नैक्स और मील का सेवन करें जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। हैल्दी डाइट और स्वस्थ खान-पान के जरिए आप अपना वजन कम कर सकते हैं। 

PunjabKesari


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static