Baby Care: 6 महीने के बच्चे को दें बेलेंस डाइट, सेब से करें शुरुआत

punjabkesari.in Thursday, Oct 04, 2018 - 06:22 PM (IST)

बच्चों का शारीरिक विकास उनकी डाइट पर निर्भर करता है। खान-पान जितना हेल्दी होगा उनकी ही बच्चे की सेहत भी अच्छी होगी। कुछ माएं 6 महीने तो कुछ 4 महीने के बाद बच्चे को ठोस आहार देना शुरू कर देती हैं। इस तरह की डाइट समय से पहले या फिर बाद में शुरू की जाए तभी फायदा मिलता है।  


6 महीने के बाद शुरू करें ठोस आहार
4 महीने से कम उम्र के बच्चे का पाचन तंत्र पूरी तरह से विकसित नहीं हो पाता। ठोस आहार पचाने में उसे परेशानी आ सकती है। ऐसे में उसे दाल का पानी और मां की दूध देना बेस्ट है। इसकी जगह पर बेबी फूड्स दिए जा सकते हैं लेकिन ठोस आहार 6 महीने के बाद शुरू करें।

केला है हेल्दी डाइट
केला केल्शियम का बहुत अच्छा स्त्रोत है। हड्डियों की मजबूती और विकास के लिए केला बहुत जरूरी है। इसे मैश करके बच्चे को खिलाएं। 
PunjabKesari
सेब का पेस्ट 
बच्चे के पोषण के लिए फ्रूट बहुत जरूरी है। 1 सेब का जूस निकाल कर बच्चे को पिलाएं। इसके अलावा सेब को मैश करके भी खिला सकते हैं।
PunjabKesari
दही
दही भी शिशु के लिए अच्छी डाइट है। इससे प्रोटीन की कमी पूरी होती है। सुबह के समय बच्चे को ताजा दही खिला सकते हैं लेकिन रात को दही न खिलाएं।
PunjabKesari
आलू
कार्बोहाइड्रेट से भरपूर आलू या फिर शक्करकंदी भी बच्चे के लिए बेस्ट आहार है।

ध्यान में रखें ये बातें
बच्चो को एक बार में ही सारा कुछ न खिलाएं। 2-3 घंटे के अंतराल में उसे कुछ न कुछ खिलाते रहे। ठोस आहार के साथ उसे दूध पिलाना भी जारी रखें।  
  


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Priya verma

Recommended News

Related News

static