बच्चों को खिलाएं ये Healthy Foods, परीक्षा में कंप्यूटर से भी तेज दौड़ेगा दिमाग

punjabkesari.in Friday, Apr 09, 2021 - 01:39 PM (IST)

परीक्षा के दिनों में बच्चों को अलग ही टेंशन होती है। मगर बेहतर रिजल्ट के लिए उनका स्वस्थ रहना बेहद जरूरी है। तभी वे अच्छे से पेपर दे सकते हैं। ऐसे में पेरेंट्स को उनकी डाइट में कुछ खास चीजें शामिल करनी चाहिए। ताकि उनका दिमाग सही से चलने के साथ स्मरण शक्ति बढ़ने में मदद मिल सके। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे सुपर फूड्स बताते हैं, जिसके सेवन से बच्चे की याददाश्त मजबूत होने के साथ तनाव कम होने में मदद मिलेगी। 

PunjabKesari

घर का बना नाश्ता सही

परीक्षा के दौरान बाहर का डिब्बाबंद अनाज व ओट्स खाने से आलस व सुस्ती पड़ सकती है। ऐसे में बच्चे को घर पर पोहा या उपमा बनाकर खिलाएं। इससे उनका पेट भरा होने के साथ तनाव कम होगा। स्मरण शक्ति बढ़ने के साथ दिनभर एनर्जेटिक महसूस होगा। 

PunjabKesari

दही

दही पोषक तत्व, एंटी-ऑक्सीडेंट्स व गुड़ बैक्टीरिया से भरपूर होता है। यह पाचन दुरुस्त रखने के साथ सेरोटोनिन नामक हैप्पी हार्मोन को बढ़ाने में मदद करता है। ऐसे में परीक्षा के दौरान तनाव कम होने में मदद मिलेगी। साथ ही तेज गर्मी से बचाव रहता है। इसलिए बच्चे को परीक्षा पर जाने से पहले दही में शक्कर मिलाकर जरूर खिलाएं। 

चावल

चावल प्रीबायोटिक होता है। ऐसे में इसका सेवन करने से पेट हल्का होने के साथ इससे जुड़ी परेशानियों से राहत मिलती है। इससे पेट फूलने की कोई समस्या से बचाव होने के साथ अच्छी नींद आने में मदद मिलती है। साथ ही दिनभर एनर्जेटिक व फ्रेश महसूस होता है। इसके लिए परीक्षा के दौरान खासतौर पर बच्चे को डिनर में चावल, खिचड़ी, दही चावल आदि खिला सकते हैं।

PunjabKesari

देसी घी करें डाइट में शामिल 

देसी घी में सभी उचित तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट्स के साथ ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है। इससे दिमाग बेहतर तरीके से काम करता है। स्मरण शक्ति तेज होने से पढ़ा हुआ अच्छे से याद हो जाता है। इसके लिए खासतौर पर परीक्षा के दिनों में बच्चे को ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक खाने में 1 बड़ा चम्मच घी जरूर खिलाएं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static