Health Tips: वजन घटाने से लेकर खून बढ़ाने तक फायदेमंद है लौकी

punjabkesari.in Saturday, Aug 28, 2021 - 04:06 PM (IST)

लौकी की सब्जी जहां बच्चों को पसंद नहीं आती वहीं यह सब्जी हमारी हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद है। लौकी की सब्जी खाने से कई तरह की बीमारियां शरीर में अपने आप खत्म हो सकती हैं। गर्मी के दिनों में अधिकांश लोग इसका भरपूर सेवन करते है। लौकी को घीया भी कहा जाता है। लौकी में अनेक गुण पाए जाते हैं जो सेहत को स्वस्थ रखने में काफी लाभदायक है। बता दें कि लौकी में विटामिन बी, विटामिन सी, आयरन और सोडियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

PunjabKesari

वहीं लौकी की सब्जी खून की कमी को भी आसानी से दूर करती हैं। लौकी को यदि आप अपनी डाइट में रोजाना शामिल करते है तो आपका वजन भी कंट्रोल में रहता है। आईए जानते हैं लौकी खाने के क्या है फायदें-

तनाव दूर करे
यदि आप लौकी का रोजाना सेवन करें, तो आपकी मानसिक तनाव बहुत हद तक दूर हो सकती हैं। आप टेंशन फ्री जिंदगी जी सकते है। लौकी में मौजूद पानी आपके दिमाग को तरोताजा बनाएं रख सकता है।

हार्ट को हेल्दी रखता है
लौकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यदि आप लौकी का रस सप्ताह में 2-3 बार सेवन करें, तो आपका रक्तचाप हमेशा कंट्रोल में रह सकता है। आप ह्रदय संबंधित बीमारियों से बच सकते है।

PunjabKesari

वजन कंट्रोल में रहता है
लौकी में मौजूद आयरन, विटामिन और पोटैशियम वजन को कम करने में मदद करता है। यदि आप रोजाना लौकी के जूस को पिएं, तो मोटापे की समस्या आसानी से दूर हो सकती है।

अनिद्रा की समस्या दूर होती है
शोधकर्ताओं के अनुसार जिन व्यक्ति को नींद कम आती है, वैसे व्यक्ति के लिए लौकी का जूस बेहद फायदेमंद होता है। यदि आप रोजाना इसके जूस का सेवन करें, तो नींद संबंधित समस्या आपको कभी परेशान नहीं कर सकती।

PunjabKesari

बालों की समस्या क दूर करे
बदलते खानपान की वजह से आज के समय से उम्र से पहले ही लोगों के बाल पकने शुरू हो जाते हैं। ऐसे में यदि आप रोजाना गिलास लौकी का जूस पिएं, तो आपके बाल घने और काले हो सकते हैं। सफेद बाल होने की समस्याओं को दूर करने के लिए लौकी का जूस रामबाण की तरह काम करता है।

डाइजेशन ठीक रखता है
लौकी में मौजूद फाइबर पाचन शक्ति को मजबूत बनाता है। यदि आप एसिडिटी की समस्याओं से ग्रसित है, तो लौकी का जूस आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News

static