आंखों व बालों के लिए जरूरी है विटामिन A, इन चीजों में मिलेगा भरपूर

punjabkesari.in Tuesday, Nov 12, 2019 - 11:02 AM (IST)

स्वस्थ रहने और बीमारियों से बचने के लिए मिनरल्स और प्रोटीन के साथ विटामिन्स लेना भी बहुत जरूरी है, जिसमें से एक है विटामिन 'A'। शरीर में इसकी कमी होने से सर्दी-खांसी, जुकाम और वायरल इंफैक्शन के अलावा विटामिन ए की कमी से अंधापन, हेयरफॉल, निमोनिया और वजन में कमी जैसी कई परेशानियां झेलनी पड़ सकती हैं।

 

विटामिन ए की कमी

विटामिन ए की कमी से अंधापन, आंखों में सूखापन, रूखे बाल, सूखी त्‍वचा, बार-बार सर्दी-जुकाम, थकान, कमजोरी, नींद न आना, रतोंधी, निमोनिया और वजन में कमी होने जैसी कई परेशानियां का सामना करना पड़ सकता है।

विटामिन ए के लिए आहार

सेहत के हिसाब से देखा जाए तो सब्जियों में पोषक तत्वों के अलावा विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। वहीं गाजर को विटामिन ए का पावरहाउस माना जाता है क्योंकि एक कटोरी गाजर में 334% विटामिन ए शरीर को मिलता है। इसके अलावा हरी पत्तेदार सब्जियां, कद्दू, अंडा, दूध, मच्छली, शकरकंद में भी विटामिन ए काफी मात्रा में होता है।

PunjabKesari

चलिए अब हम आपको बताते हैं कि विटामिन ए से आपको क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

आंखों के लिए फायदेमंद

विटामिन ए ना सिर्फ आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है बल्कि इससे आंखों में सूजन, रतोंधी, मोतियाबिंद जैसी समस्याएं भी दूर रहती हैं।

वजन कम करने में मददगार

विटामिन ए मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के अलावा फैट को एनर्जी में बदलने का काम करता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

PunjabKesari

ब्लड शुगर करे कंट्रोल

विटामिन ए युक्त चीजों का सेवन करने से शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है। इसके लिए अपनी डाइट में विटामिन ए से भरपूर हरी सब्जियों को शामिल करें।

कैंसर से बचाव

इसके लिए आप विटामिन ए से भरपूर टमाटर का सेवन करें। इसमें लाइकोपीन पाया जाता है, जो कैंसर कोशिकाओं के विकास, प्रोस्टेट, पेट और कोलोरेक्टल कैंसर से बचाता है। यही नहीं, विटामिन ए के सेवन से स्किन कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है

बेहतर पाचन क्रिया

पाचन क्रिया को मजबूत और पेट की बीमारियों से बचने के लिए भी विटामिन ए लेना बहुत जरूरी है।

मजबूत इम्यून सिस्टम

संक्रमण से लड़ने के लिए शरीर की इम्युनिटी मजबूत होनी चाहिए और इसके लिए विटामिन ए बहुत जरूरी है। दरअसल, विटामिन ए शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं का निर्माण करता है, जो प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनाने का काम करती हैं।

PunjabKesari

एंटी-एजिंग समस्याओं से बचाव

स्किन की देखभाल के लिए विटामिन ए लेना बहुत जरूरी होता है। विटामिन ए एंटी-एजिंग पोषक तत्व भी है, जो शरीर की मांसपेशियों और त्वचा की कोशिकाओं का निर्माण करते है और इससे आप एंटी-एजिंग समस्याओं से बचे रहते हैं।

बालों के लिए फायदेमंद

सिर्फ सेहत व स्किन की खूबसूरती निखारने के लिए ही नहीं, बालों के लिए भी विटामिन ए बहुत जरूरी है। शरीर में इसकी कमी होने पर बाल झड़ना, रुखे-सूखे बालों जैसी समस्या भी दिखाई देती हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static