आंतों की सफाई के लिए आयुर्वेदिक दवा है मूली के पत्ते लेकिन जान लें खाने का सही समय

punjabkesari.in Wednesday, Dec 02, 2020 - 09:56 AM (IST)

सर्दियों में लोग सलाद, पराठें या मूली की सब्जी खाना खूब पसंद करते हैं , जो सेहत के लिए लिहाज से भी अच्छा है। मगर, क्या आप जानते हैं कि मूली की पत्तियां भी सेहत के लिए किसी औषधी से कम नहीं है। जी हां, मूली की पत्तियां ना सिर्फ आंतों के बैड बैक्टीरिया की सफाई करती है बल्कि इससे आप कई गंभीर बीमारियों से भी बचे रहते हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं मूली की पत्तियां खाने का सही तरीका और इसके फायदे....

मूली खाने का सही समय:

मूली की तासीर गर्म होती है इसलिए सर्दियों में इसका सेवन फायदेमंद होता है लेकिन लिमिट में। अधिक मात्रा में इसका सेवन पेट से जुड़ी समस्याओं का कारण भी बन सकता है। वहीं, शाम के समय मूली की तासीर बदल जाती है इसलिए रात के समय इसका सेवन बिल्कुल ना करें। हालांकि आप मूली के पत्तों की भाजी या सब्जी का सेवन रात के समय कर सकते हैं।

PunjabKesari

चलिए अब हम आपको बताते हैं मूली के पत्ते खाने के फायदे...

आंतों की करे सफाई

मूली के पत्तों का जूस या सब्जी बनाकर खाने से आंतों में जमा गंदगी निकल जाती है। आयुर्वेद के अनुसार, आंतों की सफाई के लिए मूली के पत्तों से अच्छी कोई दवा नहीं। 

पेट के लिए फायदेमंद

मूली में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है इसलिए इससे पेट साफ रहता है। साथ ही मूली के पत्तों का सेवन कब्ज से भी राहत दिलाता है।

शुगर करे कंट्रोल

मूली और इसके पत्तों का सेवन डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद है। रोजाना सुबह मूली के पत्ते खाने या इसका जूस पीने से शुगर और ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहती है।

PunjabKesari

जुकाम का इलाज

इसके पत्तों को भूनकर हल्‍का-सा नमक डालकर खाएं। इससे जुकाम ठीक हो जाएगा। साथ ही मूली के पत्ते चबाने से दांतों व मसूड़ों की समस्या भी दूर होती है।

पीलिया रोग में जल्दी रिकवरी

पीलिया में ये काफी फायदेमंद हैं। इसके पत्तों का जूस पीने से पीलिया रोग जल्दी ठीक हो जाता है।

मोटापा घटाए

मूली के रस में नींबू व नमक मिलाकर रोजाना पीएं। इससे भूख कंट्रोल होती है और आप ओवरईटिंग करने से बच जाते हैं। इससे वजन घटाने में मदद मिलती है। साथ ही इससे फैट भी बर्न होता है।

PunjabKesari

थकान मिटाए

विटामिन सी, बी-कांप्‍लेक्‍स, जिंक, और फॉस्‍फोरस से भरपूर मूली के पत्ते सिरदर्द, थकान मिटाने और नींद लाने में भी बेहद फायदेमंद है।

बॉडी को करे डिटॉक्स

शरीर में जमा हुए खराब बैक्टीरिया को निकालने में मूली के पत्तों का जूस बहुत फायदेमंद है। इससे बॉडी डिटॉक्स हो जाती है और आप बीमारियों से बचे रहते हैं।

बालों का झड़ना घटाए

मूली या इसके पत्तों का रस स्कैल्प पर लगाएं और फिर 30 मिनट बाल धो लें। इससे बालों को जड़ों से पोषण मिलेगा और वो मजबूत होंगे। नियमित ऐसा करने से बालों का झड़ना बंद हो जाएगा।

PunjabKesari

ध्यान रखें कि सर्दी-खांसी, बुखार, पेट दर्द व मरोड़ पड़ना और कफ के दौरान मूली का सेवन न करें। इससे आपकी समस्या बढ़ सकती है लेकिन आप मूली के पत्तों का यूज कर सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static