कोरोना काल में पीएं Immunity Booster टमाटर का जूस, मिलेंगे 9 बड़े फायदे

punjabkesari.in Wednesday, May 26, 2021 - 10:32 AM (IST)

दिखने में छोटा व लाल रंग का टमाटर कई पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होता है। इसका सेवन करने से सेहत और स्किन दोनों के लिए फायदेमंद माना जाता है। वहीं कोरोना काल में इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए इसका सेवन करना बेहद फायदेमंद है। आमतौर पर लोग टमाटर को सब्जी व सलाद के रुप में अधिक खाते हैं। मगर तेजी से इम्यूनिटी बढ़ाने व अन्य बीमारियों से बचने के लिए डेली डाइट में इसका जूस शामिल करना बेस्ट ऑप्शन है। तो चलिए आज हम आपको टमाटर जूस के फायदे बताते हैं। मगर उससे पहले जानते हैं इसे बनाने की रेसिपी...

सामग्री

पानी- 1 कप 
नमक- चुटकीभर
टमाटर- 2

PunjabKesari

विधि

- सबसे पहले टमाटरों को धोकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें।
- अब जूसर जार में टमाटर, पानी डालकर जूस निकालें।
- इसे सर्विंग गिलास में निकालें और नमक मिलाकर सर्व करें।

टमाटर का जूस पीने के फायदे 

 

- ब्रेस्ट कैंसर का खतरा करे कम

रिसर्च की माने तो टमाटर में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल गुण शरीर में कैंसर की कोशिशाएं बढ़ने से रोकते हैं। ऐसे में महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम रहता है। 

- इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार 

कोरोना काल में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डेली डाइट में टमाटर का जूस शामिल करना बेस्ट ऑप्शन है। इससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता तेजी से बढ़ती है। ऐसे में सर्दी, खांसी, जुकाम आदि मौसमी बीमारियों से बचाव रहता है।  

- डायबिटीज रहेगी कंट्रोल 

शुगर लेवल कंट्रोल रखने के लिए टमाटर का जूस फायदेमंद माना जाता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को इसे अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। 

PunjabKesari

- वजन रहेगा कंट्रोल

टमाटर में पानी और फाइबर की मात्रा अधिक होने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है। वहीं इसमें कैलोरी कम होती है। ऐसे में वजन कंट्रोल रहने में मदद मिलती है। 

- मजबूत हड्डियों 

इसका सेवन करने से मांसपेशियों में हड्डियों में मजबूती आती है। ऐसे में हर उम्र के लोगों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

- थकान व कमजोरी होगी दूर 

पोषक व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर टमाटर शरीर में थकान व कमजोरी की समस्या को दूर करने में मदद करता है। इसका सेवन करने से शरीर को एनर्जी मिलती है। ऐसे में दिनभर तरोताजा महसूस होता है। 

- बेहतर पाचन तंत्र 

टमाटर में मौजूद क्लोरीन और सल्फर के कारण लिवर को बेहतर तरीके से काम करने की शक्ति मिलती है। साथ ही शरीर में मौजूद गंदगी बाहर निकल जाती है। ऐसे में पाचन तंत्र दुरुस्त होकर गैस, अपच, कब्ज, दस्त आदि की परेशानी से आराम रहता है। 

- बेहतर खून का संचार 

एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर लाल-लाल टमाटर शरीर में खून की कमी पूरी करने के साथ रक्त संचार बेहतर करने में भी फायदेमंद माना जाता है। 

- स्किन करेगी ग्लो

सेहत के साथ स्किन के लिए भी टमाटर का जूस बेहद फायदेमंद होता है। इसके सेवन से खून साफ होता है। ऐसे में स्किन संबंधी समस्याएं दूर होकर चेहरा साफ, निखरा, ग्लोइंग व खिला-खिला नजर आता है। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static