डायबिटिक पेशेंट्स के लिए बेस्ट व्‍हाइट चॉकलेट, इन बीमारियों में भी फायदेमंद

punjabkesari.in Wednesday, Sep 16, 2020 - 11:23 AM (IST)

सेहत से जुड़ी कोई भी परेशानी होने पर कड़वी दवाइयों का सेवन करना पड़ता है। इससे शरीर को तो आराम मिल जाता है। मगर बहुत बार मुंह का स्वाद बिगड़ जाता है। मगर क्या कभी किसी ने सोचा है कि चॉकलेट खाने से भी शरीर को फायदा होता है। जी हां, व्हाइट चॉकलेट का सेवन करने से शरीर को बैंलेस रखने में मदद मिलती है। इसे खाने से कोलेस्ट्रृॉल की मात्रा कम होने के साथ कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के होने का खतरा कई गुणा कम हो जाता है। तो चलिए जानते हैं इसके सेवन से मिलने वाले अन्य फायदों के बारे में...

पाचन तंत्र करे बेहतर 

यह खाने को पचाने के साथ बॉडी में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर निकलने में मदद करती है।

सिरदर्द से दिलाए राहत

अक्सर लोगों को सिर में दर्द होने की परेशानी रहती है। यह मुख्य रूप से क्लस्टर-टाइप, टेंशन-टाइप या माइग्रेन आदि तरह के हो सकते है। ऐसे में इस समस्या से बचने के लिए व्‍हाइट चॉकलेट का सेवन करना काफी लाभदायक होता है। इसके सेवन से सिरदर्द से राहत मिलने के साथ दिमाग को बेहतर तरीके से काम करने की शक्ति मिलती है। साथ ही बॉडी रिलैक्स होने से तनाव होने की परेशानी से बचाव रहता है।

nari,PunjabKesari

इम्यूनिटी करे स्ट्रांग

इसमें एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल आदि गुण होने से इम्मून सिस्टम बढ़ने में मदद मिलती है। इसके सेवन से शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ कम हो बीमारियों के लगने का खतरा कम होता है।

अच्छी नींद दिलाए

बहुत से लोगों को रात को अच्छी व गहरी नींद ना आने की परेशानी का सामना करना पड़ता है। मगर दिनभर की थकान को दूर करने के लिए शरीर और दिमाग को शांत रखने के लिए सही व पर्याप्त मात्रा में नींद लेना बेहद जरूरी होता है। ऐसे में जो लोग अनिद्रा की समस्या से परेशान रहते है, उन्हें अपनी डाइट में व्हाइट चॉकलेट को जरूर शामिल करना चाहिए। इसके सेवन से दिनभर की थकान दूर हो बॉडी रिलैक्स होती है। ऐसे दिमाग शांत हो तनाव कम होता है, जिससे अच्छी व गहरी नींद आने में मदद मिलती है।

कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने से रोके

डाइट में व्हाइट चॉकलेट को शामिल करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होने में मदद मिलती है। यह शरीर में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर गुड कोलेस्ट्रॉल एचडीएल को बढ़ाता है। इसके सेवन से शरीर में जमा एक्सट्रा फैट कम होता है। ऐसे में दिल की सेहत बरकरार रहने से इससे जुड़ी बीमारियों के होने के खतरा कई गुणा कम हो जाता है।

nari,PunjabKesari

डायबिटीक पेशेंट्स के लिए फायदेमंद 

डायबिटीज के मरीजों को मीठे चीजें खाने की मनाही होती है। मगर फिर भी बहुत बार इन्हें शुगर क्रेविंग का सामना करना पड़ता है। ऐसे में थोड़ी मात्रा में अगर ये लोग  व्‍हाइट चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं। यह सेहत को नुकसान पहुंचने की जगह शरीर में ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है। साथ ही डायबिटीज के कारण शरीर में होने वाले नुकसान से बचाती है। 

ब्रेस्ट कैंसर का खतरा करे कम

आज के समय में महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में इसमें मौजूद एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- वायरल गुण शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को बनने से रोकता है। साथ ही शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। ऐसे में इसे डाइट में शामिल करना बेस्ट ऑप्शन है।

दिल को रखे स्वस्थ

दिल के मरीजों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए। इसमें मौजूद फ्लेवोनॉल नामक यौगिक दिल की सेहत को बरकरार रखने में मदद करता है। रिसर्च के मुताबिक, व्हाइट चॉकलेट का सेवन करने से दिल को बेहतर तरीके से काम करने की शक्ति मिलती है। ह्रदय गति में सुधार होने से हार्ट अटैक आने का खतरा कम होता है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static