स्पाइनी लौकी, डायबिटीज पर रहेगा कंट्रोल, कैंसर जैसी बीमारी से भी रहेगा बचाव

punjabkesari.in Thursday, Aug 13, 2020 - 03:57 PM (IST)

मानसून के महीने सेहतमंद रहने से लिए भोजन में पोषक तत्वों से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए। ताकि शरीर को बीमारियों के लगने का खतरा कम रहें। असल में, इसी मौसम में सर्दी-खांसी, जुकाम, बुखार आदि की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में एक्सपर्ट्स के अनुसार, स्पाइनी लौकी का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। इसे कांटोला के नाम से भी जाना जाता है। यह खाने में न केवल टेस्टी होती है बल्कि सेहत को बरकरार रखने में भी मदद करती है। दिखने में थोड़ी अजीब सी होने के बावजूद भी यह सेहत के लिए फायदेमंद होती है। यह स्थानीय सब्जी वाले से आम मिल जाने वाली सब्जी है। यह खासौतर पर बरसात के दिनों पर खाई जाती है। असल में, मानसून के मौसम में हल्की-फुल्की चीजों का सेवन करना चाहिए। ऐेसे में स्पाइनी लौकी खाने में ज्लदी पच जाने से पेट के लिए फायदेमंद होती है। 

nari,PunjabKesari

कांटोला या स्पाइनी लौकी में पाएं जाने वाले पोषक तत्व

कंटोला यानि स्पाइनी लौकी में विटामिन, प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर, कैलोरी, बीटा-कैरोटीन, अल्फा-कैरोटीन, ल्यूटेन आदि गुण मौजूद होते हैं। इसके सेवन से सेहत और त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। ऐेसे में इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। तो चलिए जानते हैं इसके सेवन से मिलने वाले अनगिनत फायदों के बारे में...

वजन करें कम

लौकी या स्पाइनी लौकी में उच्च मात्रा में फाइटोन्यूट्रिएंट्स होता है। यह सेहत को बरकरार रखने में काफी फायदेमंद होता है। इसमें कैलोरी की मात्रा कम होने से नजन बढ़ने की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है। बात इसमें कैलोरी की मात्रा की करें तो करीब 100 ग्राम स्पाइन लौकी में कैलोरी प्रतिशत पाई जाती है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, 'इसमें पानी की मात्रा भी अधिक होती है ऐसे में जो लोग वजन कम करना चाहते हैं। उन्हें अपनी डाइट में इसे जरूर शामिल करना चाहिए।'

nari,PunjabKesari

एलर्जी से दिलाएं छुटकारा

मौसम के बदलने के साथ सेहत से बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। खासतौर पर मानसून में सर्दी, जुकाम, वायरल बुखार, एलर्जी आदि की होने लगती है। ऐसे में इसमें मौजूद एंटी-एलर्जी और एनाल्जेसिक गुणों इन समस्याओं से राहत दिलाने का काम करती है। 

इम्यूनिटी बढ़ाएं

पौषक तत्वों से भरपूर इस सब्जी को खाने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने में मदद मिलती है। ऐसे में शरीर का बीमारियों से बचाव रहता है। 

पाचन तंत्र करें मजबूत

फाइबर और एंटी-ऑक्सीजेंट गुण होने से यह पाचन शक्ति को बढ़ाने में फायदेमंद होती है। ऐसे में पेट से जुड़ी परेशानियों से राहत मिलती है। 

डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद 

जिन लोगों को ब्लड शुगर की समस्या है। उन्हें अपनी डाइट में इसे जरूर शामिल करना चाहिए। इसमें इंसुलिग अधिक मात्रा में होने से यह शरीर में ब्लड शुगर का लेवल कंट्रोल में रखने में मदद करता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, 'फाइबर से भरपूर चीजों में पानी अधिक मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों के लिए कांटोला का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है।'

दिल को रखें स्वस्थ 

इसमें पाएं जाने वाले पौषक तत्वों के चलते यह दिल को स्वस्थ रखने के साथ इससे जुड़ी बीमारियों के होने के खतरे को कई गुणा कम करता है। 

nari,PunjabKesari

आंखों के लिए फायदेमंद

एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- वायरल गुणों से भरपूर कांटोला का नियमित सेवन करने से आंखों से जुड़ी परेशानी से राहत मिलती है। साथ ही गंभीर नेत्र रोग लगने से बचाव रहता है। 

कैंसर से करें बचाव

कंटोला या स्पाइनी लौकी में विटामिन, कैल्शियम, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- कैंसर गुण होते हैं। ऐसे में यह शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को पनपने से रोकता है। साथ ही शरीर में मौजूद खराब पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। 

स्किन के लिए फायदेमंद

सेहत के साथ -साथ स्किन को भी साफ और ग्लोइंग करने में फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन, ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन जैसे गुण त्वचा को निखारने में मदद करते हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static