World Chocolate Day: तनाव-चिंता दूर भगाएगी 1 चॉकलेट, ये भी मिलेंगे फायदे

punjabkesari.in Tuesday, Jul 07, 2020 - 01:56 PM (IST)

चॉकलेट खाना सभी को अच्छा लगता है। यह खाने में टेस्टी होने के साथ किसी का भी मूड खुश करने में मदद करता है। इसके सेवन करना शारीरिक व मानसिक दोनों रूपों से फायदेमंद होता है। हर साल आज के दिन को पूरे विश्व में चॉकेलट डे के रूप में एक-दूसरे को चॉकलेट गिफ्ट कर मनाया जाता है। इसे सबसे पहले सन्1950 में यूरोप में सेलिब्रेट किया गया था। मगर कुछ देशों में इसे अलग-अलग दिनों में मनाया जाता है। तो चलिए आज हम आपको बताते है इसे खाने से मिलने वाले अनगिनत फायदों के बारे में...

मूड बनाए बेहतर

रिसर्च के अनुसार चॉकेलट का सेवन करने से दिमाग शांत होता है। मूड बेहतर होने से काम को करने में ध्यान लगता है। इसके सेवन से आत्म-संतुष्टी मिलती है। 

तनाव करें कम

एक्सपर्ट्स के मुताबिक 2 हफ्तों तक डार्क चॉकलेट का सेवन करने से तनाव को बढ़ाने वाले हार्मोन्स कंट्रोल में रहते है। इसतरह तनाव कम होने में मदद मिलती है। 

ब्लड प्रेशर रहता है कंट्रोल 

डार्क चॉकलेट में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होने से ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रखने में फायदेमंद होता है। इसके साथ ही दिल स्वस्थ रहता है और इससे जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम रहता है। 

पीरियड पेन से दिलाएं राहत

जिन महिलाओं को पीरियड्स के दिनों में असहनीय दर्द का सामना करना पड़ता हैं। उन्हें इन दिनों डार्क चॉकलेट का सेवन जरूर करना चाहिए। यह दर्द से राहत दिलाने के लिए दवा के रूप में काम करती है। साथ ही मासिक धर्म से जुड़ी अन्य समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है। 

वजन घटाने में फायदेमंद

एक रिसर्च के अनुसार नियमित रूप से इसका सेवन करने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है। 

स्किन रखें जवां

इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व स्किन को जवां, ग्लोइंग करने में मदद करते है। इससे दाग-धब्बे, झाइयां, झुर्रियां और स्किन का ढीलापन दूर हो चेहरे पर नेचुरली ग्लो आता है। 

बालों को रखें स्वस्थ

डार्क चॉकलेट को खाने से बालों से जुड़ी परेशानियों से राहत मिलती है। यह बालों का झड़ना बंद कर लंबे, घने, काले बाल दिलाने में मदद करती है।

Content Writer

neetu