अजवाइन की पत्तियों में छिपा है सेहत का खजाना, शरीर की 8 समस्या होगी दूर

punjabkesari.in Tuesday, Oct 13, 2020 - 12:56 PM (IST)

अजवाइन को खाना बनाने में खासतौर पर इस्तेमाल किया जाता है। यह खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ शरीर को सेहतमंद रखने में भी फायदेमंद होती है। अजवाइन के दानों के साथ इसकी पत्तियों को खाने से भी विशेष लाभ मिलता है। औषधीय गुणों से भरपूर अजवाइन का सेवन करने से पेट साफ होने के साथ इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है। ऐसे में बीमारियोें से बचाव रहता है। तो चलिए जानते हैं इसके सेवन से मिलने वाले बेहतरीन फायदों के बारे में...

फेफड़ों के लिए फायदेमंद 

अजवाइन को एक जड़ी- बूटी के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके सेवन से इम्यूनिटी बढ़ने के साथ फेफड़ों को स्वस्थ रखने में भी मदद मिलती है। इसके सेवन से सांस से जुड़ी परेशानियां दूर हो फेफड़े बेहतर तरीके से काम करते हैं। 

PunjabKesari

डायबिटीज 

डायबिटीज के मरीजों को रोजाना सुबह खाली पेट अजवाइन का पानी पीने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। 

जोड़ों का दर्द

अजवाइव की कुछ पत्तियों को पानी में उबाल कर उस पानी से सिकाई करने से बदन व जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है। आप चाहे तो अजवाइन के पानी को टब में डाल कर उसपर अपने पैरों को भी कुछ देर के लिए डुबो सकते हैं। इससे भी दर्द से छुटकारा मिलता है। 

मुंह की बदबू

जिन लोगों को मुंह में बदबू आने की समस्या हैं तो उन्हें रोजाना 2-3 अजवाइन की पत्तियों को चबाना चाहिए। यह माउथ फ्रेशनर की तरह काम कर मुंह में पनप रहे बैक्टीरिया को मारकर बदबू से तुरंत राहत दिलाती है। 

सर्दी-खांसी

मौसम के बदलते ही सर्दी- खांसी की परेशानी होना आम बात है। ऐसे में अजवाइन से तैयार काढ़ा का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए अजवाइन की 10-12 पत्तियों को धोकर 1 गिलास पानी में उबालें। पानी के 1/3 होने पर उसे छान लें। तैयार काढ़े को ठंडा कर शहद मिलाकर सेवन करने से सर्दी- जुकाम व खांसी से जल्द ही राहत मिलती है। 

PunjabKesari

बेहतर पाचन तंत्र 

रोजाना अजवाइन की कुछ पत्तियों को अच्छे से चबाकर खाएं। उसके बाद पानी पी लें। इससे पाचन तंत्र मजबूत होने के साथ पेट में दर्द, सूजन, कब्ज आदि पेट से संबंधित बीमारियों से छुटकारा मिलता है। 

स्ट्रांग इम्यूनिटी

इसमें विटामिन, आयरन, कैल्शियम, एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- वायरल गुण होते हैं। ऐसे में इसकी पत्तियों या काढ़ा का सेवन करने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। ऐसे में बीमारियों के लगने का खतरा कई गुणा कम रहता है। 

ज्यादा सेवन से बचें

जिस तरह किसी चीज को खाना लाभदायक होता है। ठीक उसा तरह जरूरत से ज्यादा सेवन करने से परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में रोजाना अपनी डेली डाइट में 10 ग्राम से अधिक अजवाइन का सेवन नहीं करना चाहिए। नहीं तो यह फायदे की जगह शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Related News

Recommended News

static