ब्रोकली रखेगी आपको इन 6 बीमारियों से दूर लेकिन जान लें पकाने का सही तरीका

punjabkesari.in Wednesday, Jun 30, 2021 - 12:55 PM (IST)

एंटीऑक्सीजेंट्, आयरन, प्रोटीन, विटामिन ए, सी, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम से भरपूर ब्रोकली सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती। मगर,  जब आप ब्रोकली पकाते हैं तो उसका सबसे महत्वपूर्ण यौगिक सल्फोराफेन (Sulforaphane) नष्ट हो जाता है। यह एक कैंसर विरोधी एजेंट के रूप में जाना जाता है। साथ ही यह सूजन कम करने में भी मदद करता है और टाइप-2 डायबिटीज का खतरा भी घटाता है। समस्या यह है कि ब्रोकली पकाते समय यह काफी हद तक नष्ट हो जाता है।

क्या करें?

1. यह जरूरी तत्व नष्ट ना हो इसके लिए आप इसका सलाद या जूस बनाकर पीएं। आप इसे ग्रिल, भाप में पकाकर या सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं।

2. अगर कच्ची ब्रोकली खाना पसंद नहीं है तो इसे पकाने से पहले काटकर 45 से 90 मिनट के लिए छोड़ दें। चूंकि यह एंजाइम गर्मी के प्रति संवेदनशील होता है इसलिए वो पकने से पहले ही सक्रिय हो जाता है।

PunjabKesari

चलिए आपको बताते हैं कि ब्रोकली खाने से आपको क्या-क्या फायदे हो सकते हैं...

धमनियों को बंद होने से बचाए

ब्रोकोली में मौजूद सल्फोराफेन कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीडेशन और धमनियों में प्लैग के निर्माण को रोकता है। इससे धमनियों व नसों में ब्लॉकेज की समस्या नहीं होती।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल

इसमें मौजूद फाइबर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। साथ ही इससे तनाव दूर होता है, जिससे आप डिप्रेशन से भी बची रहती हैं।

इम्यूनिटी बढ़ाए

कोरोना काल में ब्रोकली का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है क्योंकि इसमें मौजूद विटामिन्स इम्युनिटी बढ़ाते हैं। इससे शरीर को वायरल व बैक्टीरियल इंफेक्शन से लड़ने की ताकत मिलती है।

PunjabKesari

कैंसर से बचाव

शोध के मुताबिक, नियमित ब्रोकली का सेवन कैंसर का खतरा भी कम करता है। इसके फाइटोकेमिकल और सल्फोरोफेन तत्व कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकते हैं।

वजन कम करें

इसमें पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते है और कैलोरी बहुत कम होती है। ऐसे में जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए ब्रोकली बेहतीन विकल्प है।

महिलाओं के लिए फायदेमंद

ब्रोकली महिलाओं के शरीर में एस्ट्रोजन हॉर्मोन का स्तर नियंत्रित करती है, जिससे गर्भाशय कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर जैसे रोगों का खतरा कम होता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static