डायबिटीज ही नहीं इन बीमारियों का भी काल है करेला

punjabkesari.in Tuesday, Apr 21, 2020 - 01:36 PM (IST)

करेले के कड़वे स्वाद के चलते अक्सर लोग इसे खाना पसंद नहीं करते हैं। मगर इसके सेवन से सेहत संबंधी कई परेशानियों से राहत मिलती है। बात अगर डायबिटीज के मरीजों की करें तो उनके लिए यह औषधीय स्वरूप है। मगर इसे सिर्फ डायबिटीज का आहार न मान कर इनके अन्य फायदों पर भी ध्यान दें।

 

डायबिटीज

टाइप- 2 डायबिटीज के रोगियों के लिए करेला वरदान स्वरूप है। यह शरीर में इंसुलिन बनाएं रखते हैं। साथ ही शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है।

7 Reasons Why You Should Start Eating Karela (Bitter Gourd ...

स्वस्थ लिवर

कई पौष्टिक गुणों से भरपूर करेला लिवर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह लिवर को साफ कर इसकी कोशिकाओं को बनाने का काम करता है। इसके सेवन से लिवर स्वस्थ रहता है और इससे संबंधित परेशानियों के होने के चांचिस कम रहते हैं।

वजन घटाएं

करेला में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट आदि गुण होते हैं। यह पाचन तंत्र मजबूत करने में मदद करता है। यह मेटाबॉलिज्म दर को बढ़ाकर कैलोरी को तेजी से बर्न करने में फायदेमंद होता है। ऐसे में वेट लूज करने में मदद मिलती है।

How to lose weight by drinking bitter gourd juice daily

किडनी का स्टोन

किडनी स्टोन के पेशेंट को अपनी डाइट में करेले का सेवन जरूर करना चाहिए। इसमें आयुर्वेदिक गुण होने से पथरी टूट कर यूरिन के जरिए बाहर निकल जाती है। 

सांस से जुड़ी समस्याएं

नियमित करेला खाने से थमा व ब सांस से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलती है। 

कैंसर से बचाव

इसमें एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल, एंटी- कैंसर आदि गुण होते हैं। एक रिसर्च के मुताबिक, करेला शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने नहीं देता है।

Why Bitter Gourd is a Must-Have Vegetable When You Have Diabetes ...


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static