हल्दी वाला दूध नहीं कॉफी करेगी शुगर कंट्रोल, दिल की बीमारियां भी रहेंगी दूर

punjabkesari.in Monday, Aug 10, 2020 - 02:18 PM (IST)

हल्दी वाले दूध का सेवन बहुत से लोग करना पसंद करते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि हल्दी को कॉफी में मिलाकर भी पाया जा सकता है? जी हां, हल्दी और कॉफी में एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल गुण होते हैं। ऐसे में इसे एकसाथ पीने से सेहत तंदरूस्त रहती है। बीमारियों से बचाव रहने के साथ व्यक्ति स्वस्थ जिंदगी जीता है। इसके साथ ही इसपर हुई रिसर्च के मुताबिक भी टरमरिक कॉफी का सेवन करना बाकी के पेय पदार्थों से कई गुणा बेहतर माना गया है। 

 

शोधकर्ताओं को मुताबिक, हल्दी में सभी उचित पोषक तत्व मौजूद होने से इसे ‘सुपरड्रिंक’ के तौर पर माना जा सकता है। बात अगर कॉफी की करें तो इसके सेवन से ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है। इसके साथ ही एंटी- बैक्टीरयल, एंटी-वायरल गुणों से भरपूर हल्दी का सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ने के साथ बीमारियों के लगने का खतरा कई गुणा कम होता है। इसमें मौजदू ‘करक्यूमिन’ नर्वस सिस्टम को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता है। 

nari,PunjabKesari

200 लोगों पर किया गया था शोध

शोधकर्ताओं द्वारा 200 लोगों पर एक रिसर्च की गई। इस रिर्सच में आधे लोगों ने 6 महीने तक लगातार रोज सुबह टरमरिक कॉफी का सेवन किया। इसके विपरित बाकी के लोगों ने अपने मनपसंदीदा ड्रिंक का सेवन किया। आखिर मे दोनों ग्रुप की याददाश्त और तार्किक क्षमता को आंका के लिए परिक्षण किया गया। ऐसे में जिन लोगों ने टरमरिक कॉफी का सेवन किया था उनमें से 28 प्रतिशत लोगों का शनदार प्रदर्शन देखने को मिला। इसके अलावा बाकी के 72 प्रतिशत प्रतिभागियों का भी प्रदर्शन दूसरे समूह से काफी बेहतर रहा। 

यूं करें सेवन

एक कप दूध में 1 छोटा चम्मच कॉफी पाउडर, चुटकीभर हल्दी पाउडर और स्वादानुसार चीनी या शहद डालकर इसे एक उबाल आने तक उबालें। उसके बाद तैैयार ड्रिंक को हल्का ठंडा कर रोजाना सुबह या रात को सोने से पहले सेवन करें। 

तो चलिए जानते हैं इससे मिलने वाले अनगिनत फायदों के बारे में...

 

स्मरण शक्ति करें तेज

टरमरिक कॉफी का सेवन करने दिमाग की कोशिकाएं बेहतर तरीके से सक्रिय होती है। ऐसे में व्यक्ति की स्मरण शक्ति तेज होती है। जैसे कि सभी जानते है कि बादाम और नारियल का दूध भी दिमाग के लिए काफी फायदेमंद होता है। ऐसे में इन्हें टरमरिक कॉफी में मिक्स कर पीने से सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। 

ब्लड प्रेशर करें कट्रोल

जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है। उन्हें इस सुपर ड्रिक का रोजाना सेवन करना चाहिए। यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखने के साथ ही दिल को स्वस्थ रखने में मदद करती है। 

nari,PunjabKesari

डायबिटीज रखें कंट्रोल

रोजाना इसका सेवन करने से शरीर में शुगर लेवल बैलेंस में रहने में मदद मिलती है। ऐसे में खासतौर परस डायबिटीज के मरीजों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए। 

दिल को रखें स्वस्थ 

औषधीय गुणों से भरपूर इस सुपर ड्रिंक का सेवन करने से ब्लड प्रेशर बढ़ने का खतरा कई गुणा कम होता है। ऐसे में इसका सेवन करने से दिल स्वस्थ होता है। साथ ही दिल से संबंधित बीमारियों से होने का खतरा भी कम रहता है। 

nari,PunjabKesari

कैंसर से करें बचाव

हल्दी में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- वायरल गुण होने से इसे कॉफी में मिलाकर पीने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी होन का खतरा कम होता है। यह ड्रिंक शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को पनपने से रोकने में मदद करती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static