Step By Step लगाएं यह Homemade Oil, मजबूत ही नहीं काले-घने भी होंगे बाल

3/30/2021 12:31:24 PM

बालों का झड़ना, रूखापन, डैंड्रफ, आजकल एक आम समस्या बन गई है। इसके इलाज करने में जितनी देरी होगी बाल उतनी ही तेजी से झड़ते जाएंगे। असमय बाल झड़ने से ना सिर्फ आप ज्यादा उम्र के नजर आते हैं बल्कि इससे गंजेपन की नौबत भी आ जाती है। ऐसे में आज हम आपको एक होममेड तेल के बारे में बताएंगे, जिससे ना सिर्फ बालों का झड़ना कम होगा बल्कि डैंड्रफ, ड्राइनेस, दोमुंहे बालों जैसी समस्याएं भी दूर होंगी। साथ ही इससे आपको हंगे ट्रीटमेंट व हेयर प्रोडक्ट्स पर खर्च होने वाले पैसे भी बच जाएंगे।

सबसे पहले आखिर क्यों झड़ने लगते हैं बाल?

आनुवंशिक, गलत रूटीन, प्रदूषण के अलावा अधिक तनाव लेना, बेवजह दवाइया खाना, हार्मोन्स में बदलाव, गलत कंघी का यूज इसका कारण बन सकता है। इसके अलावा हीटिंग प्रोडक्ट्स का अधिक यूज, बालों की समय-समय पर चम्पी ना करने की वजह से भी बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं।

होममेड ऑयल बनाने के लिए आपको चाहिए

नारियल तेल - 50 ग्राम
कलौंजी या काला तिल
प्याज - 1 कप (छिले हुए)
त्रिफला चूर्ण - 1 चम्मच
कॉफी पाउडर - 5-6 चम्मच
मेहंदी - 2 चम्मच
लोहे की कढ़ाई

PunjabKesari

तेल बनाने का तरीका

तेल बनाने के लिए सबसे पहले एक लोहे की कढ़ाई में सारी सामग्री को डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। उसके बाद उसे धीमी आंच पर 15-20 मिनट तक पकने दें। आप नारियल तेल की बजाए कोई भी ऑयल यूज कर सकते हैं, जो आपके बालों पर सूट करता हो। जब तेल पक जाए तो उसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें और फिर छानकर एक कंटेनर में डाल लें।

इस्तेमाल करने का तरीका

जड़ों में तेल लगाकर हल्के हाथों से 5-7 मिनट तक चम्पी करें और फिर इसे रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह माइल्ड शैंपू से बालों को अच्छी तरह धोएं और कंडीशनर लगाना ना भूलें। हफ्ते में कम से कम 2-3 बार इस तेल का इस्तेमाल करने से बालों का टूटना, रूखापन, डैंड्रफ दूर होगा। साथ ही इससे बाल सफेद होने की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा।

PunjabKesari

पैक लगाने के साथ इन बातों का भी रखें ध्यान

1. बालों को जड़ों से मजबूत बनाने के लिए सिर्फ तेल लगाना ही काफी नहीं बल्कि इसमें हैल्दी डाइट का भी अहम रोल है। ऐसे में अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां, आंवला, सुखे मेवे, जैतून तेल, मौसमी फल, मछली, अंडा शामिल करें। इसके साथ ही रोजाना 1 नारियल पानी पीएं।
2. रोजाना दोनों हाथों के नाखूनों को आपस में रगड़े। दरअसल, इससे स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे उनका टूटना कम होता है।
3. जितना हो से हीटिंग हेयर प्रोडक्ट्स से दूरी बनाकर रखें क्योंकि इनके कारण बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं।

PunjabKesari


Content Writer

Anjali Rajput

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static