जिम ट्रेनर लगा रहा ये पांबदियां, ताे भूलकर भी न मानें उसकी बात!

punjabkesari.in Friday, Sep 29, 2017 - 06:36 PM (IST)

अाजकल के समय में लाेग फिट रहने के लिए जिम का सहारा लेते हैं। लेकिन जिम में एक्सरसाइज के साथ-साथ वह अपने ट्रेनर की सलाह से डाइटिंग भी करना शुरू कर देते हैं। एेसे में उन्हें वाे सब चीज़ें छाेड़नी पड़ती है, जाे उनका जिम ट्रेनर कहता है। ताकि वह जल्द से जल्द स्लिम या फिट हाे सके। लेकिन क्या अाप जानते हैं कि एेसी बहुत से बातें जिनके लिए अापकाे अपने जिम ट्रेनर काे न बाेलने की जरूरत है, क्याेंकि यह कुछ समय के लिए ताे अापकाे अच्छे रिजल्ट दे सकती हैं। लेकिन बाद में अापकाे इससे नुक्सान उठाना पड़ सकता है।

जानिए जिम ट्रेनर की किन बाताें काे मानने से करें इंकारः-

- अक्सर लाेग जिम ट्रेनर के कहने पर सप्लीमेंट लेना शुरू कर देते हैं, जबकि ज्यादा  सप्लीमेंट्स अापकी सेहत काे नुक्सान पहुंचा सकते हैं। आपने खानपान में इसकी हिस्सेदारी सिर्फ 10 फीसदी होनी चाहिए।  

- जिम ज्वाइन करते ही लोग बाहर का खाना छाेड़ देते हैं, परंतु वे यह नहीं जानते कि कभी-कभी बाहर का खाना खाने से रोगप्रतिरोधक क्षमता पर कोई असर नहीं पड़ता। बल्कि राेजाना एक ही तरह का खाना खाने की बजाय कुछ अलग खाने से दिमागी तौर पर शांति मिलती है। 

- अक्सर यह कहा जाता है कि केला खाने से मोटापा बढ़ता है। लेकिन अापकाे बता दें कि केले में वसा कम मात्रा में पाया जाता है और यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करने में मदद करता है।

- जिम ट्रेनर की सलाह से कुछ भी खाना बंद करने से पहले यह जरूर पता हाेना चाहिए कि किस चीज़ में कितनी कैलाेरी हाेती है और कितनी कैलोरी का सेवन आपको एक दिन में करना चाहिए। 

Punjab Kesari