बढ़ते वजन से लेकर डायबिटीज तक इन बीमारियों का काल है अमरूद के बीज

punjabkesari.in Saturday, Mar 13, 2021 - 10:10 AM (IST)

गर्मियों का मौसम आते ही लोग अपनी डाइट में कुछ बदलाव करने लगते हैं जैसे कि वह अपनी डाइट में फलों को ज्यादा एड कर लेते हैं और वो चीजें खाते हैं जिनमें पानी ज्यादा और शरीर को ठंडक मिले। लेकिन कईं बार हम कुछ ऐसे फल भी खाते हैं जो कईं बीमारियों का इलाज कर देते हैं उन्हीं में से एक है अमरूद। अमरूद में प्रोटीन, विटामिन और फाइबर भरपूर होता है जबकि इसमें कोलेस्ट्रॉल ना के बराबर। यह पेट को भी जल्दी भर देता हैं, जिससे आपको जल्दी भूख नहीं लगती। शुगर की मात्रा कम होने की वजह से यह डायबिटीज के मरीज के लिए बहुत लाभदायक है। आपने अमरूद खाने के तो भरपूर फायदे सुने होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके बीज भी किसी वरदान से कम नहीं है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि इसके बीज खाने से आपको क्या-क्या फायदे होंगे। 

पहले आप जान लें अमरूद के बीजों का सेवन कैसे करें 

1. आप इसे ऐसे ही गूदे के साथ खा सकते हैं
2. अगर आप इसे चबा नहीं सकते हैं तो आप इसे पीसकर इसका जूस के रूप में सेवन कर सकते हैं
3. आप इसका इस्तेमाल सलाद के रूप में कर सकते हैं 

अमरूद के बीज के फायदे 

1. कब्ज की समस्या से दिलाए राहत 

PunjabKesari

अगर आपको कब्ज की समस्या रहती है तो आप अमरूद के बीजों का सेवन करें इसमें फाइबर की अधिक मात्रा होने के कारण यह लैक्जेटिव प्रभाव को बढ़ाता है जिससे पाचन प्रक्रिया में काफी सुधार आता है और आपको कब्ज की समस्या भी नहीं होती है। 

2. डायबिटीज मरीजों के लिए वरदान 

जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है उनके लिए तो यह बीज किसी वरदान से कम नहीं है। खासकर जिन लोगों को टाइप 2 डायबिटीज है वह मरीज इन बीजों का सेवन जरूर करें।  इसमें पाए जाने वाले प्रोटीन शरीर में इंसुलिन के स्तर को कम करते हैं। 

3. वजन करे कम 

जैसा कि हमने आपको पहले बताया कि अमरूद में कोलेस्ट्रॉल न के बराबर होता है ऐसे में अगर आप इन बीजों का सेवन करेंगे तो इससे वजन भी कम होगा। ऐसा इसलिए भी क्योंकि इसके सेवन से पेट जल्दी भर जाता है जिससे आपको बेवजह भूख नहीं लगती है। इसलिए यह वजन कम करने में भी काफी कारगर होते हैं। 

4. ब्लड प्रेशर की समस्या

PunjabKesari

अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है तो भी अमरूद के बीज आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है। अगर आप चाहते हैं कि नेचुरल तरीके से आपका  उच्च रक्तचाप कंट्रोल हो तो आप अमरूद के बीजों का सेवन करें इसमें मौजूद पोटैशियम रक्त के प्रवाह को रेगुलेट करते हैं जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। 

अमरूद खाने के बेमिसाल फायदे भी जान लें 

. दांत करे मजबूत
. तनाव करें कम
. एंटी एजिंग गुणों से भरपूर 
. पेट संबंधी परेशानियां करें दूर
. आंखों की रोशनी बढ़ाएं
. कैंसर से करे बचाव


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Janvi Bithal

Recommended News

Related News

static