GPay, PhonePe, Paytm ने आज काम करना किया बंद, 15 दिन में तीसरी बार UPI का सर्वर हुआ डाउन
punjabkesari.in Saturday, Apr 12, 2025 - 04:41 PM (IST)

नारी डेस्क: देशभर में लाखों डिजिटल लेनदेन करने वाले उपभोक्ताओं को शनिवार को उस समय परेशानी का सामना करना पड़ा जब एकीकृत भुगतान इंटरफेस (यूपीआई) सेवाएं रुक-रुक कर बाधित रहीं। कई उपयोगकर्ताओं ने शिकायत की कि उनका लेनदेन फेल हो रहा है और उन्हें ‘‘बैंक नेटवर्क डाउन'' जैसे त्रुटि संदेश दिखाई दे रहे हैं। 15 दिन में यह तीसरी बार है, जब यूपीआई के तहत लेनदेन प्रभावित हुआ और सेवाओं में व्यवधान का सामना करना पड़ा।
हाल के दिनों में, 26 मार्च और दो अप्रैल को यूपीआई सर्विस के डाउन होने की शिकायतें आई थी। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने इस समस्या की पुष्टि करते हुए ‘एक्स' पर लिखा- ‘‘एनपीसीआई वर्तमान में तकनीकी दिक्कतों से जूझ रहा है, जिससे कुछ उपयोगकर्ताओं को यूपीआई लेनदेन में परेशानी हो रही है। हम इसे जल्द सुलझाने की दिशा में काम कर रहे हैं। हुई असुविधा के लिए हमें खेद है।''
इस तकनीकी बाधा के चलते यूपीआई ट्रांजैक्शन करने में असफल हो रहे उपयोगकर्ताओं ने सोशल मीडिया पर अपनी समस्याएं साझा कीं। भुगतान ट्रैकिंग प्लेटफॉर्म डाउनडिटेक्टर के मुताबिक, शनिवार सुबह 11:50 बजे के आसपास शिकायतें आना शुरू हुईं और दोपहर एक बजे तक इनमें तेजी से इजाफा हुआ। इस दौरान 2,300 से अधिक उपयोगकर्ताओं ने समस्याएं रिपोटर् कीं। रिपोटर् के अनुसार, 81 प्रतिशत शिकायतें भुगतान से जुड़ी थीं जबकि 17 प्रतिशत फंड ट्रांसफर और दो प्रतिशत खरीददारी से संबंधित थीं।
कई उपयोगकर्ताओं को मामूली भुगतान में भी कठिनाई हुई, जिससे डिजिटल लेनदेन पर निर्भर दुकानदारों और ग्राहकों दोनों को नुकसान झेलना पड़ा। गौरतलब है कि यह इस महीने दूसरी बार है जब यूपीआई सेवाएं बाधित हुई हैं। इससे पहले 02 अप्रैल को भी कुछ बैंकों के यूपीआई सर्वर पर अस्थायी दिक्कतें सामने आई थीं, जो वित्तीय वर्ष के समापन के बाद की प्रक्रियाओं के कारण थीं।