सरकार ने 18 ओटीटी प्लेटफार्म किए बैन, आपत्तिजनक कॉन्टेंट दिखाने पर लिया बड़ा Action

punjabkesari.in Thursday, Mar 14, 2024 - 03:22 PM (IST)

आपत्तिजनक कंटेंट के खिलाफ मोदी सरकार ने बड़ा एक्शन ले लिया है।  सरकार ने अश्लील विषय वस्तु और सामग्री का प्रसारण करने वाले 18 ओटीटी प्लेटफार्मों पर प्रतिबंध लगा दिया है। इन प्लेटफार्म के साथ साथ 19 वेबसाइटों, 10 ऐप जिनमें से सात गुगल प्ले स्टोर पर और तीन एप्पल ऐप स्टोर पर हैं और इनसे जुड़े 57 सोशल मीडिया अकाउंट पर भी प्रतिबंध लगाया गया है।    

PunjabKesari
सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने वीरवार को इसका ऐलान किया। सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने ‘रचनात्मक अभिव्यक्ति' की आड़ में अश्लीलता और दुर्व्यवहार का प्रचार न करने के लिए प्लेटफार्मों की जिम्मेदारी पर बार-बार जोर दिया है। उन्होंने मंगलवार को घोषणा की थी कि अश्लील सामग्री प्रकाशित करने वाले 18 ओटीटी प्लेटफार्मों को ब्लॉक किया जा रहा है।       

PunjabKesari

अनुराग सिंह ने बताया कि  यह निर्णय सरकार के विभिन्न मंत्रालयों, विभागों , मीडिया , मनोरंजन, महिला अधिकारों और बाल अधिकारों के क्षेत्र में विशेषज्ञों के परामर्श से सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 के प्रावधानों के तहत लिया गया है।  बैन प्लेटफार्मों की सूची में ड्रीम्स फिल्म्स, वूवी, येस्मा, अनकट अड्डा और अन्य शामिल हैं, जो आपत्तिजनक, यौन कृत्यों और महिलाओं के अपमानजनक चित्रण को दर्शाने वाली सामग्री की टेलीकास्ट करते पाए गए हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static