शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स:  फेस आयल से पाएं कोमल और मुलायम त्वचा

punjabkesari.in Wednesday, Jul 27, 2022 - 12:44 PM (IST)

हमारा शरीर प्रकृतिक तरीके से तेल का उत्पादन करती है जोकि हमारी त्वचा  को कोमल और मुलायम बनाने के लिए काफी होती है , लेकिन उम्र बढ़ने के साथ ही शरीर में प्रकृतिक तेलों का उत्पादन कम होने लगता है जिससे हमारी त्वचा बेजान और रूखी होने लगती है।  ऐसे में हमे त्वचा के प्रकृतिक सन्तुलन को बनाये रखने के हर्बल फेस आयल की जरूरत पड़ती है। 

PunjabKesari
ज्यादातर महिलाओं को सोच रहती है की फेस आयल का उपयोग  शुष्क और रूखी सुखी त्वचा को कोमल बनाने के लिए किया जाता है  लेकिन ऐसे अनेक फेस आयल हैं जिन्हे आप  सामान्य त्वचा पर भी प्रयोग कर सकती हैं। हम अपनी रंगत निखारने ,चेहरे पर झुर्रियों को कम करने और अन्य सौन्दर्य जरूरतों के लिए ज्यादातर महंगी क्रीमों का सहारा लेते हैं लेकिन आप फेस आयल के माध्यम से सस्ते में अपनी त्वचा को गोरा , मुलायम और आकर्षक बना सकती हैं 

PunjabKesari

फेस ऑयल त्वचा को कई तरीकों से फायदा पहुंचाता है


फेस ऑयल  त्वचा को मॉइश्चराइज  ही नहीं करता है लेकिन यह त्वचा में नमी को बरकरार रखता है। फेस ऑयल मॉइश्चचर को लॉक कर त्वचा को मुलायम  बनाने में मदद करता है। नारियल और ऑलिव ऑयल त्वचा को मॉइश्चचराइज करने के लिए बेहद अच्छे होते हैं। तेलों में ऐसे कई गुण पाए जाते हैं जो हमारी त्वचा को आरोग्य  करके इसे आकर्षक और मुलायम बना देते हैं । चेहरे के लिए आर्गन ऑयल और जोजोबा ऑयल को सबसे अच्छा माना जाता है। आर्गन ऑयल में अनसैचुरेटेड फैटी एसिडए एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके  नियमित  इस्तेमाल से  चेहरे की छाइयां कम हो जाती हैं । इसे आपकी त्वचा जवां रहती है। इसे  त्वचा  में आसानी से सोख लेती है।

PunjabKesari

 

  • क्लींजिंग के बाद आप अपने चेहरे पर आर्गन ऑयल लगाकर मसाज करें।
  •  सीरम की तरह इस तेल की केवल कुछ ही बूंद लगाएं।
  •  या फिर 100 मिलीलीटर गुलाब जल में तेल की कुछ बूंदें मिलाकर अपनी स्किन को टोन कर सकती हैं। 

PunjabKesari

फेस ऑयल जो एसेंशियल  कैरियर और कंप्रेस्ड ऑयल का मिश्रण  होते हैं,  वह त्वचा संबंधी कुछ समस्याओं को कम करने में मदद करते हैं,  जिससे चेहरे पर निखार  आता है। हालांकि जोजोबा या आर्गन ऑयल चेहरे के लिए फायदेमंद होते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आप तिल या जैतून के तेल का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। कभी-कभी ऑयल के कॉम्बिनेशन ज्यादा प्रभावी होते हैं। फेस ऑयल एसेंशियल और प्रेस्ड ऑयल का काम्बिनेशन हो सकता हैए जैसे स्वीट आल्मंड ऑयल और जैतून का तेल,  या सम्बेदनशील  त्वचा  के लिए साधारण बिना  सेंट बाले  तेल। तैलीय  त्वचा  के लिए तुलसी के तेल   का इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे मुंहासे की समस्या कम होती है। यह शुष्क  त्वचा  के लिए फायदेमंद है। 

PunjabKesari

सुगन्धित तेलों  में नीम का तेल बेहद गुणकारी होता है। लेकिन आप इसका इस्तेमाल सीधे अपनी त्वचा पर नहीं कर सकते हैं। मुहांसे और फफूंद संक्रमण  से बचने के लिए इसे तिल के बीज के तेल और बादाम तेल  के साथ बराबर मात्रा में मिलाया जाता है। इसलिए इसका इस्तेमाल तैलीय त्वचा  पर भी किया जा सकता है। आयुर्वेदिक फेस ऑयल में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध कुमकुमदि तैलम या तेल है जिसमें लगभग 24 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां का मिश्रण होता है। इन तेलो में ज्यादातर केसर,  चंदन,  हिमालयन चेरी,  वेटिवर या खस,  भारतीय बरबेरी,  बरगद के पेड़ के पत्ते और कई अन्य कीमती  आयुर्वैदिक जड़ीबूटियों का  इस्तेमाल किया जाता है। तिल का तेल मूल माना जाता  है। फेस ऑयल खरीदते समय लेबल जरूर पढ़े ताकि आपको यह पता चल सके कि इसमें कौन से पौषक  तत्व  मिलाए गए हैं। आपको मुख्य तेल और मूल पौषिक तत्वों  की जांच करनी चाहिए। यह जरूर  देख लें की  यह आपकी त्वचा  के अनुरूप  होना चाहिए । उदाहरण के लिए जोजोबा ऑयल और टी ट्री ऑयल मुंहासे वाली त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। लेखिका अन्तर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौँदर्य बिशेषज्ञ है और हर्बल क्वीन के रूप में लोकप्रिय है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static