बीयर से पाएं स्किन की कई प्रॉब्लम से छुटकारा

punjabkesari.in Monday, Jan 22, 2018 - 03:19 PM (IST)

बीयर केवल पार्टियों में पीने के काम नहीं आती बल्कि यह चेहरे को निखारने में भी काफी फायदेमंद है। इसमें पाया जाने वाला अल्कोहल पोर्स को साफ करके स्किन को हाइड्रेट भी करता है। जरूरत के अनुसार बीयर का इस्तेमाल करना शरीर और फेस दोनों के लिए लाभकारी हैं। किडनी में स्टोन होने पर इसे पीने से स्टोन गल कर बाहर आ जाता है और अगर आपके फेस पर मुहांसे, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स है तो आप इस से बने फेस पैक का इस्तेमाल करके चेहरे को निखार सकते हैं। आज हम आपको इससे बने 5 फेस मास्क बताएंगे, जिसे यूज करके आप स्किन की परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं।

1. ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स से पाएं छुटकारा
अगर आप चेहरे पर हुए ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स से परेशान है तो आप घर पर इस फेस पैक को बना कर इस्तेमाल कर सकते है। इस पैक को बनाने के लिए 3 स्ट्राबेरीज पीस लें और फिर इसमें 3-4 बूंद बीयर की मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और  20 मिनट बाद धो लें। इसे लगाने से आप ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं। 

2. ऑयली स्किन के लिए फेस पैक
अगर आपकी स्किन ऑयली है तो इस पैक को ट्राई कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए एक बाउल में 2 चम्मच ऑलिव ऑयल, 2 चम्मच शहद, 1 चम्मच नींबू का रस और बीयर की कुछ ड्रॉप्स अच्छी तरह से मिक्स कर लें। फिर इसे फेस पर 15 मिनट तक लगाए और बाद में धो लें। इसे सप्ताह में एक बार ही लगाएं।

3. क्लीनजिंग करने के लिए
स्किन थकी-थकी और रूखी लगने पर आप इस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक बाउल में 1 चम्मच बीयर, एक अंडा और बादाम तेल के 2 ड्रॉप्स डाल कर अच्छे से मिक्स करके पैक बना लें। इस पैक को लगाने से पहले चेहरे को अच्छी तरह धो लें। यह पोर्स में मौजूद गंदगी और टॉक्सिन को साफ करके स्किन फ्रेश बना देगा।

4. ग्लोइंग फेस के लिए
अगर आप स्किन पर ग्लो लाना चाहते हैं तो आप इस पैक से कुछ मिनटों में स्किन को चमका सकते हैं। इसे बनाने के लिए बीयर की कुछ ड्रॉप्स को 1 चम्मच प्लेन दही, नींबू के रस, एग व्हाइट और बादाम तेल में मिलाएं और फिर पेस्ट की तरह बनने पर इसे फेस पर लगाकर सूखने दें। फिर कुछ मिनटों के बाद ठंडे पानी से धो लें। इससे आपका फेस काफी ग्लो करने लगेगा।

5. मुंहासों से पाएं छुटकारा
अगर आप मुंहासों से परेशान है तो 1 अंडा, 2 चम्म्च शहद और बीयर को मिला कर पेस्ट की तरह पैक बना लें और फिर इसे रूई के साथ मुंहासे पर 15 मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। इस पैक का इस्तेमाल आप गर्दन, चेहरे, पीठ या चेस्ट पर कर सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static