घर में लगे पौधों को कीड़ों से बचने के लिए फाॅलों करे ये Gardening Tips

punjabkesari.in Wednesday, Jun 23, 2021 - 10:07 AM (IST)

पौधे किसी भी तरह के क्यों न हो घर को खूबसूरत बना देते हैं। घर में पौधे लगाने से जहां वातावरण शुद्ध होता है वहीं ये घर को बेहतरीन खूबसूरती भी देते हैं। अगर घर में गार्डन हो तो उसका किसी से मुकाबला नहीं। लेकिन अगर आप गार्डनिंग का शौक रखते हैं तो आपकों बागवनी के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए ताकि घरों और गार्डन  में लगाए गए पौधे लंबे समय तक चल सके, जल्दी से वह मुझाएं नहीं। इसके लिए आज हम आपके साथ कुछ ऐसे टिप्स साझा कर रहे हैं जो पौधे की जड़ को मजबूत बनाता है और लंबे समय तक पौधे जीवीत रहते हैं। तो आईए जानते हैं इन टिप्स के बारे में- 

PunjabKesari

चावल का पानी
चावल के पानी के एक नहीं बल्कि अनेक फायदे हैं यह जहां बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है वहीं  पौधों के विकास के लिए भी यह लाभकारी होता है। चावल का पानी पौधों के लिए जैविक खाद के रूप में काम करता है। इसमें लैक्टो बेसिली नामक जीवाणु पाया जाता है, जो पौधे की जड़ को मजबूत बनाता है। साथ ही यह पौधे में लगने वाले कीड़ो को भी खत्म करता है।

पौधों के बीच थोड़ी दूरी बना कर रखें- 
एक गमले में बहुत सारे पौधे न लगाएं। किसी भी पौधे को पनपने के लिए एक उचित स्पेस चाहिए होती। एक जगह पर बहुत सारे पौधे लगाने से वह मिट्टी के पोषक तत्वों और आपके द्वारा दिए जाने वाले उर्वरकों के लिए संघर्ष करते हैं यानि उन्हें पर्याप्त मात्रा में मिट्टी के पोषक तत्व और उर्वरक नहीं मिल पाते हैं। जिससे पौधे जल्दी सूख जाते हैं, इसलिए पौधों के बीच थोड़ा दूरी को बनाए रखना बेहद जरूरी है। 

PunjabKesari

मिट्टी और खाद की सही मात्रा- 
पौधों के लिए मिट्टी और खाद बेहद सही मात्रा में उपयोग की जाए तो पौधे लंबे समय तक चलते हैं। इसके लिए मिट्टी की गुणवत्ता पौधे के स्वास्थ्य के लिए बेहद आवश्यक है। इसलिए पौधा लगाने से पहले मिट्टी में उर्वरक और पानी मिलाएं। साथ ही यह सुनिश्चित करें कि आपके गमले की मिट्टी कड़ी बिल्कुल नहीं हो । क्योंकि मिट्टी कठोर होने से इसके जड़ों के विकास में रुकावट होती है और पौधे में मिट्टी के पोषक तत्वों का संचार नहीं हो पाता। 

प्याज का छिलके का करे इस्तेमाल-
घरों में इस्तेमाल किए जाने वाले प्याज बहुत ही उपयोगी होती हैं। इसके भी एक नहीं अनेक फायदे हैं। प्याज के छिलके पौधे के विकास के लिए किसी जादू से कम नहीं है। प्याज का छिलका पोटेशियम युक्त उर्वरक में शामिल किया जाता है। खासकर यह गुलाब के पेड़ के लिए किसी जादुई छड़ी से कम नहीं होता। प्याज के छिलके का इस्तेमाल कीटनाशक दवाइयों को बनाने में भी किया जाता है। ऐसे में हफ्ते में दो से तीन बार पौधे में प्याज का छिलका अवश्य डालें।

PunjabKesari

उचित मात्रा में पानी डालें-
 पौधे को पानी की अलग-अलग मात्रा की जरूरत होती है। पौधे को ज्यादा या कम पानी देने की बजाय गमले के साइज के मुताबिक पानी दें।  इसके अलावा पानी का अंदाजा न लग रहा हो तो पौधा खरीदने से पहले माली से पानी की मात्रा को अवश्य सुनिश्चित कर लें। साथ ही ध्यान रखें कि पौधे के पत्तों पर पानी ना डालें क्योंकि इससे पौधे पर कीड़ा लग सकता है। ऐसे में पत्तियों को साफ करने के लिए इसे धीरे -धीरे पानी से स्प्रे करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News

static