बच्चों को खाना खिलाते समय रखें 4 बातों का ध्यान

punjabkesari.in Saturday, Feb 04, 2017 - 12:58 PM (IST)

पेरेंटिंग: बच्चों को खाना खिलाना मां-बाप के लिए काफी मुश्किल काम होता है। खासकर ऐसा खाना जो पौष्टिक गुणों से भरपूर हो क्योंकि ज्यादातर पौष्टिक और सेहतमंद वाले आहार बच्चों के हिसाब से बेस्वाद और बोरिंग होते हैं। ऐसे में मां-बाप भी हमेशा इस दुविधा में रहते हैं कि वह बच्चे को ऐसे कौन सा भोजन दें, जिससे उनका पेट भी भरा रहे और सेहत भी अच्छी रहे। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप अपने बच्चे को भरपूर भोजन खिला सकते हैं।

 

1. फूड चार्ट

सबसे पहले तो आप फूड चार्ट बनाएं, जिसमें विटामिन, प्रोटीन, मिनरल्स और काब्रोहाइड्रेट्स की भरपूर मात्रा हो। बच्चे को दूध देना न भूलें क्योंकि उसमें बहुत सारे जरूरी तत्व पाए जाते हैं। अगर बच्चा सादा दूध नहीं पीता तो उन्हें फलेवर वाला दूध देना शुरू करें ताकि वह उसे मजे से पीएं। स्ट्रॉबेरी, बनाना और चॉकलेट फ्लेवर बच्चों को खूब पसंद आता है। 

2. खेल-खेल में खिलाएं खाना

उन्हें खेल-खेल में और प्रोत्साहन देकर पूरा खाना खत्म करने के लिए कहें। दूध या खाना पूरा खत्म करने पर उन्हें शाबाशी, गुड बेबी जैसे वर्ड बोले ताकि वह आगे भी आपकी बात को ध्यान में रखें। इस तरह वह आपके प्यार के लालच में पौष्टिक आहार को भी मजे से खाएंगे। 

3. खाने को आकर्षक बनाएं

आजकल बच्चों को फास्ट फूड और चटपटा भोजन बहुत अच्छा लगता है, जैसे-पिज्‍जा, बर्गर, पास्‍ता और नूडल्‍स आदि इसलिए खाने को थोड़ा जंक फूड जैसी ही लुक दें। अगर उन्हें तला खाना ही पसंद है तो उन्हें ऑलिव ऑयल में फ्राई करके दें। जैतून के तेल से बने खाने में बहुत अधिक मात्रा में पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं।

4. लंच बॉक्स

अक्सर देखा जाता है कि बच्चे अपना लंच बॉक्स पूरा खत्म नहीं करते। ऐसे में आप लंच बॉक्स पर भी पूरा ध्यान दें। लंच बाक्स में खाना इस ढंग से सजा कर सलीके से रखें कि लंच बाक्स खोलते ही बच्चे का मन सारा खाना चट कर जाने को करें।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static