Hairfall से हैं परेशान तो इन 5 सुपर फूड्स से कर लें दोस्ती, जल्द दिखेगा असर

punjabkesari.in Wednesday, Dec 21, 2022 - 07:24 PM (IST)


बालों का झड़ना, बालों का पतला होना या समय से पहले सफेद होना हम सब को बहुत परेशान करता है। बालों की समस्या से निजात पाने के लिए सिर्फ शैम्पू या कंडीशनर को बदलने या अन्य प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल ही काफी नहीं है। स्वस्थ जीवनशैली भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। हेल्दी डाइट बालों के लिए भी जरुरी है। आपका आहार बालों की कोशिकाओं को सभी जरुरी पोषक तत्व प्रदान करता है। इससे हमारे बाल बढ़ते हैं और स्वस्थ रहते हैं। बालों के लिए आप कौन से फूड्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं, आईए जानते हैं इसके बारे में-

अंडे

अंडे विटामिन ए, आयोडीन, फोलिक एसिड, बायोटिन, विटामिन ई, विटामिन डी, विटामिन बी, आयरन, फास्फोरस, सेलेनियम, जिंक और प्रोटीन जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होते है। ये पोषक तत्व स्वस्ठ बालों और त्वचा के लिए लाभदायक है। अंडे बायोटिन से भी भरपूर होते हैं। ये बालों के लिए एक और महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं। बायोटिन या विटामिन बी 7, स्वस्थ बालों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके अलावा हमारे बाल केराटिन नामक प्रोटीन से बने होते है। ये पोषक तत्व बालों का झड़ना कम ककते हैं और बालों को बढ़ाने में मदद करते हैं।

PunjabKesari

मेवे

नट्स जिंक का बड़ा स्त्रोत है। अखरोट, काजू, बादाम आदि जिंक के अच्छे स्त्रोत है। हेल्दी बालों के लिए इन्हें अपने आहार में जरुर शामिल करना चाहिए। आयरन, सल्फर और बायोटिन का एक समृद्ध स्त्रोत होने के कारण, नट्स बालों की जड़ों तो मजबूत करने और बालों को झड़ने से रोकने में मदद करता है। बादाम मैग्रीशियम का बहुत अच्छा स्त्रोत है , इसके साथ ही इसमें विटामिन बी 12, ए और विटामिन ई, कॉपर, फास्फोरस, फाइबर आदि से भरपूर है और ये सभी पोषक तत्व लंबे और मजबूत बालों को बढ़ाने में मदद करते हैं। 

PunjabKesari

बैरीज

बैरीज विटामिन सी से भरपूर होते हैं। शोध के अनुसार शरीर में विटामिन सी की कमी बालों के झड़ने का कारण बन सकता है। विटामिन सी एक एंटीऑक्सीडेंट है जो हमारे बालों को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है। इसके अलावा, विटामिन सी कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है, जो कि हमारे बालों को मजबूत करने में मदद करता है। ये शरीर में आयरन की कमी को भी पूरा करता हैं, जिससे बाल कम झड़ते हैं।

PunjabKesari

पालक

आप अपने दैनिक आहार में रही पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक को शामिल कर सकते हैं। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन बीटा कैरोटीन, फोलेट आदि जैसे तत्वों से भरपूर होते हैं। ये स्कैल्प और बालों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसके अलावा पालक में विटामिन बी होता है, ये बालों को मुलायम और चमकदार बनाने में मदद करता है।

PunjabKesari

बीज

अपने आहार में अलसी और सूरजमुखी के बीज को शामिल करें। इनमें विटामिन ई होता है जो कि हमारे स्कैल्प और बालों दोनों को नमीयुक्त और स्वस्थ रखने में मदद करता है। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static