Lungs Health: फेफड़ों को रखना है हेल्दी तो जरुर खाएं ये Foods

punjabkesari.in Monday, Dec 18, 2023 - 05:23 PM (IST)

फेफड़े शरीर का मुख्य हिस्सा माने जाते हैं। हेल्दी फेफड़े हमें कई तरह की बीमारियां जैसे अस्थमा, निमोनिया आदि के खतरे से बचाते हैं। इन दिनों बदलती लाइफस्टाइल और अनहेल्दी फूड्स के कारण लोगों के फेफड़े कमजोर होते जा रहे हैं जिसके कारण लोगों को सांस फूलने, सांस लेने में भी समस्याएं हो रही हैं। ऐसे में फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ हेल्दी फूड्स को शामिल कर सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए आप किन-किन फूड्स का सेवन कर सकते हैं......

ब्रोकली 

फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए आप ब्रोकली को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। यह कई सारे पोषक तत्वों जैसे विटामिन-सी, फोलेट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है। यह गुण फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। 

लहसुन 

पोषक तत्वों से भरपूर लहसुन इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मददगार होता है। नियमित रुप से लहसुन का सेवन करने से कई तरह के संक्रमण से बचाव होता है। इसके अलावा यह फेफड़ों के लिए भी बेहद लाभकारी माना जाता है। 

अदरक 

अदरक खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बेहद लाभकारी होता है। इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसे डाइट में शामिल करके आप अपने फेफड़ों को मजबूत बना सकते हैं।

जामुन 

यह भी एंटीऑक्सीडेंट्स तत्वों से भरपूर होता है। यह फेफड़ों को हानिकारक प्रभावों से बचाने में मदद करता है जिससे आप फेफड़ों से जुड़ी समस्याओं से बच सकते हैं। जामुन खाने से आप अस्थमा जैसी गंभीर बीमारी से भी बच सकते हैं। 

हल्दी 

यह कई सारे औषधीय गुणों से भरपूर होती है। यह शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाती है। हल्दी युक्त फूड्स का सेवन करने से फेफड़ों में सूजन की समस्या कम होती है।  

पालक 

यह एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है। यह गुण सांस से जुड़ी समस्या को कम करते हैं। इसके अलावा पालक विटामिन-सी से भरपूर होती है जो फेफड़ों को स्वस्थ रखता है।

Content Writer

palak