जन्माष्टमी के दिन जरूर करें ये उपाय, जीवन में बरसेगा सुख ही सुख

punjabkesari.in Thursday, Aug 06, 2020 - 12:10 PM (IST)

जन्माष्टमी का पवित्र और खुशियों भरा त्योहार बस आने ही वाला है। ऐसे में लोग इस खास दिन को मनाने के लिए कुछ दिन पहले से ही तैयारियां शुरू कर देते है। बहुत से लोग इस शुभ दिन पर श्रीकृष्ण के बाल गोपाल स्वरूप की मूर्ति की घर के मंदिर में स्थापना करते हैं। उनकी ड्रेस, भोग, झुले आदि का ध्यान रखते हैं। इस दिन खासतौर पर उन्हें झुले पर बिठाकर झुला झुलाया जाता है। ऐसे में लोग उनके झुले को अलग और विशेष रूप से सजाते हैं। साथ ही लोग भगवान जी को खुश करने और उनकी कृपा पाने के लिए उनका अच्छे से ख्याल रखते हैं। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी वास्तु के उपाय बताते हैं, जिसे विशेषतौर पर जन्माष्टमी के दिन करके आप भगवान श्रीकृष्ण की असीम कृपा पा सकते हैं।

nari,PunjabKesari

खुले रखें मंदिर के द्वार

जन्माष्टमी के शुभ अवसर पर अपने घर के मंदिर के दरवाजे खुले रखें। साथ ही रात के समय वहां पर दीये जलाकर अच्छे से रोशनी का प्रबंध करें। 

चांदी की बांसुरी

कृष्ण जन्माष्टमी के दिन कान्हा जी को छोटी सी चांदी की बांसुरी चढ़ाएं। उसके बाद विधिवत पूजा करें और बाद में उस बांसुरी को अपने पर्स में संभाल कर रख लें। इससे आपके जीवन की चल रही परेशानियों का हल हो तरक्की के रास्ते खुलेंगे। 

nari,PunjabKesari

मोरपंख

मोरपंख श्रीकृष्ण को अति प्रिय होने से इसे अपने घर के मंदिर में या कान्हा जी को जरूर अर्पित करें। इसे घर पर रखने से घर-परिवार में खुशहाली भरा माहौल बनता है। कलह-क्लेश दूर हो घर में सुख-शांति व समृद्धि आती है।

ऐसी तस्वीरें और मूर्ति घर में खुशहाली और बरकत लाती है 

- घर के मंदिर में बालरूप में कृष्णा जी की मूर्ति रखना बेहद शुभ माना जाता है। इसके साथ ही इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि कान्हा जी की मूर्ति बैठी हुई मुद्रा में होनी चाहिए।
- श्रीकृष्ण और देवी राधा की जुगल-जोड़ी की खड़ी मूद्रा में मूर्ति या तस्वीर रखने से परिवार के सदस्यों में प्यार बढ़ता है। अगर किसी प्रकार का मनमुटाव चल रहा हो तो वह दूर हो घर पर खुशियों का आगमन होता है। 
- संतान प्राप्ति के इच्छुक भक्तों को कृष्णा जी के बाल गोपाल रूप की मूर्ति को या तस्वीर को बेडरूम के पूर्व-पश्चिम दिशा में रखना शुभ होता है। 

nari,PunjabKesari
- वासुदेव द्वारा भगवान श्रीकृष्ण को टोकरी में रख कर नदी पार करने वाले चित्र या तस्वीर को घर में लगाना शुभ होता है। इससे घर-परिवार में चल रही परेशानियां दूर होती है। 
- लड्डू गोपाल के रूप में भगवान कृष्ण को घर पर रखना और उनका अपने बच्चे की तरह ध्यान रखने से घर का वातावरण खुशनुमा रहता है। 

जन्माष्टमी के दिन करें ये काम

1.  जन्माष्टमी के दिन 7 कन्याओं को खीर या मिठाई खिलाने से पैसों से जुड़ी समस्या दूर होती है। 
2. जीवन में चल रही परेशानियों को दूर करने के लिए इस शुभ दिन पर बाल गोपाल जी को नारियल और बादाम का भोग लगाएं। 
3. घर पर बरकत बनाएं रखने के लिए इस दिन पान के पत्ते पर तिलक से श्रीयंत्र बनाकर उसे अपनी तिजोरी में रखें। 
4. पीले चंदन में गुलाब की पंखुड़ियां और केसर को मिलाकर बाल गोपाल जी को तिलक कर खुद के माथे पर भी लगाएं। इससे घर में सुख-समृद्धि व खुशियों का आगमन होगा। 
5. आर्थिक परेशानी से जुझ रहें लोगों को जन्माष्टमी के शुभ दिन पर सुबह नहाकर, साफ कपड़ें पहन कर भगवान श्रीकृष्ण को माथा टेके। फिर उनकी पूजा कर पीले रंग के फूल चढ़ाए। इससे आर्थिक परेशानी से जल्द ही राहत मिलेगी। 
6. जन्माष्टमी से 6 शनिवार तक श्मशान घाट से पानी लेकर पीपल के पेड़ पर चढ़ाने से कर्ज से मुक्ति मिलती है। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static