आपके रोजमर्रा के काम आसान कर देंगे ये हैक्‍स, जानिए कमाल के क‍िचन ट‍िप्‍स

2021-08-03T15:07:48.677

किचन में अक्सर महिलाओं को एक साथ कई काम करने पड़ते हैं। ऐसे में कई परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। वहीं कई बार तो चीजें खराब होने की समस्या भी होती है। मगर आप इन छोटी-छोटी समस्याओं में घबराने की जगह पर कुछ खास टिप्स अपना सकती है। चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे किचन टिप्स बताते हैं, जो आपकी रोजमर्जा के कामों को आसान करने में मदद करेंगे।

चावल को कीड़े लगने से बचाए

मानसून में चावल, दाल, सूजी, बेसन, आटा आदि चीजों से कीड़े लगने की परेशानी होती है। साथ ही इनमें नमी आ जाती है। ऐसे में इससे बचने के लिए इन सब चीजों में 4-5 तेज पत्ता, साबुन लाल मिर्च रख दें। इससे आपकी चीजें खराब नहीं होंगी।

बासी ब्रेड फेंके नहीं ऐसे करें इस्तेमाल

अगर आप 1-2 दिन पुरानी ब्रेड फेंक देती है तो अपनी इस आदत को छोड़ दें। आप इसे अलग-अलग चीजों में मिलाकर अपना स्वाद बढ़ा सकती है। इसके लिए ब्रेड को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। फिर उसपर पानी से कुछ छींटे मारें। बाद में इसे प्रीहीट माइक्रोवेव में थोड़ी देर रखकर पकाएं। तैयार ब्रेड को सूप  या पोहा में मिलाकर खाए। इससे आपकी डिश का स्वाद दोगुना हो जाएगा। इसके अलावा आप ब्रेड को मिक्सी में पीसकर इसका पाउडर बनाकर अलग-अलग डिश में इस्तेमाल कर सकती है।

PunjabKesari

पहले से बनाकर रखें इलायची पाउडर

मौसम भले कोई भी हो लोग इलायची वाली चाय पीना पसंद करते हैं। ऐसे में आमतौर पर लोग इलायची को कूटकर चाट में डालते हैं। मगर आप इसकी जगह पर पहले से इलायची पाउडर बनाकर रख सकती है। इसके लिए पहले इलायची को पैन में भून लें। उसके बाद इसे ठंडा करके मिक्सी में पीसकर पाउडर बना लें। इससे आपकी चाय का स्वाद बढ़ेगा और हर बार आपको इलायची कूटने की परेशानी नहीं होगी।

PunjabKesari

ऐसे पकाएं हरे और कच्चे टमाटर

बहुत से लोग बाजार से हफ्तेभर का सामान ले आते हैं। ऐसे में अगर आप टमाटर कच्चे लेकर आए है तो इसे कुछ दिनों में ही पका सकती है। इसके लिए टमाटरों को रातभर आटे के डिब्बे में दबाकर रख दें। अगली सुबह तक ये पक कर लाल व एकदम खाने लायक हो जाएंगे।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

static