बच्चों के साथ प्लेन में ट्रैवल करना होगा आसान, बस इन बातों का रखें ध्यान

punjabkesari.in Monday, Mar 11, 2024 - 12:26 PM (IST)

बच्चों के साथ ट्रैवल करना बहुत मुश्किल होता है। अगर तो आप उनके साथ कार में जा रहे हैं तो बीच में रुक सकते हैं लेकिन अगर आप उनके साथ प्लेन में यात्रा करते हैं तो मुश्किल हो जाता है। वहीं बच्चे एक जगह पर शांत होकर बिल्कुल नहीं बैठते जिसके कारण उन्हें संभालना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में पेरेंट्स यह नहीं समझ पाते कि सफर के दौरान बच्चों की कैसे अच्छे से देखभाल की जाए। तो चलिए आज आपकी इसी परेशानी का हल करते हुए आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिनके जरिए सफर के दौरान आप बच्चों की केयर कर सकते हैं। आइए जानते हैं। 

दूध और जूस रखें साथ 

अगर आपका बच्चा बोतल वाला दूध पीता है तो उसके लिए फॉर्मूला मिल्क या फिर अन्य तरह का दूध साथ में रखें। प्लेन में यात्रा पर जाने से पहले बच्चों का एक स्पेशल बैग तैयार कर लें। इस बैग में उनके पसंद के जूस रखें ताकि अगर उन्हें प्लेन में भूख लगती है तो आप उनकी पसंद की चीज दे सकें। इसके अलावा बैग में बच्चे के लिए एक्स्ट्रा डायपर भी रखें ।

PunjabKesari

 टिकट खरीदें 

यदि आप फ्लाइट में जा रहे हैं और आपका बच्चा दो साल से बड़ा है तो उसकी टिकट जरुर खरीद लें। यदि बच्चा दो साल से छोटा है तो उसके लिए जरुरी चीजें लेकर ही यात्रा पर जाएं। फ्लाइट में बच्चों को किसी भी तरह की जरुरत पड़ सकती है ऐसे में बाद में आपकी परेशानी हो सकती है। इसलिए पहले ही बच्चों के लिए सारी जरुरत का सामान रख लें। 

साथ रखें खिलौने 

बच्चों के कुछ पसंदीदा खिलौने सफर में अपने साथ रखें क्योंकि हो सकता है प्लेन में ही बच्चा खिलौनों के साथ खेलने की जिद करे। ऐसे में आपके पास यदि खिलौने नहीं हुए तो आपके लिए परेशानी भी हो सकती है। इसके अलावा हवाई यात्रा के दौरान यदि बच्चा खेलने में व्यस्त रहेगा तो वो आपको ज्यादा परेशान भी नहीं करेगा। 

PunjabKesari

पहले ही एयरपोर्ट पर पहुंचे 

बच्चे के साथ प्लेन में अगर आप जा रहे हैं तो बोर्डिंग समय से करीब 30 मिनट पहले एयरपोर्ट पर चले जाएं. इसके लिए सारी तैयारियां भी एक-दो दिन पहले कर लें ताकि यात्रा के दौरान आपको किसी भी तरह की परेशानी न हो। 

फ्लाइट एटेंडेड से कर लें बात 

प्लेन में यात्रा करने से पहले एक बार फ्लाइट एटेंडेड से बात कर लें। उन्हें यह जरुर बताएं कि आपका एक बच्चा भी है यदि उन्हें इस दौरान कोई जरुरत पड़ती है तो आप उनसे हर चीज मांग सकती है। फ्लाइट एंटेडेड की मदद मांगने में कोई भी संकोच न करें। 

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static