Monsoon Hair Care: बालों से आने वाली बदबू से है परेशान तो ट्राई करें ये टिप्स

punjabkesari.in Monday, Jul 12, 2021 - 05:27 PM (IST)

मानसून दौरान शरीर ही नहीं बालों से पसीना आने की परेशानी होती है। इसके कारण सिर में खुजली व बदबू आने की समस्या झेलनी पड़ती है। मगर बालों की सही से देखभाल करके इस परेशानी से बचा जा सकता है। चलिए आज हम आपको बालों से पसीना, उसकी बदबू व इससे जुड़ी अन्य समस्या से छुटकारा दिलाने के कुछ खास व असरदार उपाय बताते हैं...

हर्बल शैंपू करें इस्तेमाल 

बालों को धोने के लिए कैमिकल की जगह हर्बल शैंपू यूज करें। इससे बालों में जमा धूल, गंदगी साफ होने के साथ इंफेक्शन होने का खतरा कम रहता है। इसके अलावा अधिक पसीना आने की परेशानी से भी बचाव रहता है।

PunjabKesari

ठंडे तेल से मसाज

शैंपू से पहले बालों की ठंडे तेल से मसाज करें। इससे सिर पर ठंडक का अहसास होने के साथ ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। ऐसे में बालों से पसीने व इसकी बदबू आने से बचाव रहता है। इसके अलावा बालों संबंधी समस्याएं दूर होकर बाल सुंदर, घने, मुलायम व शाइनी नजर आते हैं।

उड़द की दाल हेयर पैक 

आप बालों से पसीने की बदबू दूर करने के लिए उड़द की दाल हेयर पैक लगा सकती है। इसके लिए 2-3 बड़े चम्मच उड़द दाल रात पर पानी में भिगोएं। सुबह इसे मिक्सी में पीस कर स्मूद पेस्ट बनाकर बालों पर लगाएं। 30-60 मिनट कर लगा रहने दें। बाद में बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। इससे बालों की अच्छे से सफाई होने से पसीने की बदबू दूर होगी। इसके साथ बाल सुंदर, घने व चमकदार दिखेंगे। 

दही और नींबू हेयर मास्क 

आप बालों की बदबू दूर करने के लिए दही और नींबू का हेयर मास्क भी लगा सकती है। इसके लिए एक कटोरी में 2-3 बड़े चम्मच दही व 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। तैयार मिश्रण को स्कैल्प से लगाते हुए पूरे बालों पर लगा दें। इससे सिर की सफाई होने से पसीने की समस्या से छुटकारा मिलेगा। इसके साथ डैंड्रफ व ड्राई बालों की समस्या से आराम मिलेगा। 

PunjabKesari

नीम का पानी

आप बालों पर किसी पैक की जगह पर नीम का पानी भी इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए एक पैन में पानी में नीम की कुछ पत्तियां मिलाकर उबालेें। पानी का रंग बदलने पर इसे छानकर ठंडा कर लें। फिर हर्बल शैंपू से बालों को धो लें। बाद में नीम के पानी से बाल धोएं। इससे बालों को पसीना व इसकी बदबू आने की समस्या दूर होगी। इसके साथ पसीने के कारण सिर में खुजली व इंफेक्शन की परेशानी से आराम मिलेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static