लंबे समय तक अदरक को फ्रेश रखने के लिए काम आएंगी ये ट्रिक्स

punjabkesari.in Monday, Sep 14, 2020 - 05:21 PM (IST)

भारतीय रसोई में खाना बनाने के लिए अदरक का खासतौर पर इस्तेमाल किया जाता है। यह खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ इम्यूनिटी स्ट्रांग करने का भी काम करता है। मगर अक्सर एक साथ ढेर सारा अदरक खरीद लेने से इसके खराब हो जाने का डर रहता है। ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी ट्रिक्स बताते हैं, जिसमें किसी 1 को भी अपनाकर आप लंबे समय तक अदरक ताजा रख सकती गै। तो चलिए जानते हैं उन घरेलू नुस्खों के बारे में...

nari,PunjabKesari


- अदरक को खरीदते समय ध्यान दें कि वो गीला न हो। अगर कहीं अदरक गीला हो तो उसे अच्छे से सूखा कर ही स्टोर करें। 

- मार्किट में जिप लॉक बैग आसानी से मिल जाते हैं। ऐसे में अदरक को स्टोर करने के लिए इस बैग का इस्तेमाल करें। इसके लिए बैग और अदरक को सूखा कर उसे जिप लॉक बैग में रखकर फ्रिज में रखें। इसे इस तरह बंद करना है कि उसमें हवा न जाने पाए। आप इसमें अदरक को छीलकर या बिना छीले भी रख सकते हैं।

- अदरक को बिना छीले पेपर टॉवल में लपेट कर भी करीब 5-6 दिनों तक फ्रेश रखा जा सकता है। 

- अदरक को धोकर कद्दूकस कर इसे आइस ट्रे में रखकर फ्रिजर में जमाकर अदरक की क्यूब्स तैयार करें। जम अदरक जम जाए तो उसे एयर टाइट कंटेनर में निकालकर दोबारा फ्रिजर में रखकर दें। इसतरह से आप अदरक को करीब 1 महीने तक स्टोर कर सकती है। 

nari,PunjabKesari

- अदरक को छीलकर उसमें कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलाकर भी इसे कई दिनों तक फ्रेश रखा जा सकता है। 

- नींबू की तरह सिरका भी काफी फायदेमंद होता है। ऐसे में अदरक को छीलकर विनेगर में मिक्स कर स्टोर करें। आप चाहे तो अदरक को टुकड़ों में काट भी सकते हैं।

अदरक स्टोर करने से पहले इन बातों का रखें खास ध्यान...

फ्रिज में अदरक स्टोर करने से इस बात का ध्यान रखें कि आप इसे जिस भी कंटेनर या बैग में रख रहें है उसमें नमी बिल्कुल भी न हो।
अदरक को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए इसे बिना छीले ही स्टोर करें। 

अगर आप अदरक को टुकड़ों में काट कर स्टोर करना चाहते हैं तो एयर टाइट कंटेनर में इसे भर कर फ्रिजर में रख दें।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static