पैरों के तलवों की जलन दूर करने में बड़े असरदार है ये 6 टिप्स, कुछ ही पल में मिलेगा आराम

punjabkesari.in Thursday, Jun 08, 2023 - 01:05 PM (IST)

गर्मी के मौसम में लोगों को तरह-तरह की बीमारियां अपना शिकार बना लेती है। जैसे कि कुछ लोगों को स्किन की प्रॉब्लम होती है तो कुछ लोग पैरों के तलवों में हो रही जलन से परेशान रहते है। हालांकि यह कोई बीमारी नहीं है लेकिन इसके कई कारण हो सकते है। जैसे कि शरीर में विटामिन की कमी या हार्मोन में हो रहे बदलाव। बता दें कि यह समस्या ज्यादा गर्मियों के मौसम में होती है। खास तौर पर अगर आप धूप में घर से बाहर निकलते हैं लेकिन चिंता न करें क्योंकि हम आपको ऐसे टिप्स बताने जा रहे है जिनकी मदद से आपको इस समस्या से राहत मिलेगी। तो चलिए जानते है इनके बारे में।

मेहंदी का उपयोग

पैरों के तलवों में जलन होने पर मेहंदी के पत्तों को पीसकर उसका पेस्ट बना लें और उसे लेप की तरह तलवों पर लगाएं। ऐसा करने से आपको हाथ और पैरों के तलवों की जलन में राहत मिलेगी और थकान भी दूर होगी।

PunjabKesari

घास पर नंगे पैर चलना

अगर आपको पैरों के तलवों पर जलन महसूस होती है तो आप नंगे पैर सुबह घास पर चलें। इससे एक तो आपको अच्छी नींद आएगी और दूसरा पैरों की सूजन भी कम होगी। इसे साथ मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी घास पर चलना अच्छा माना जाता है। दरअसल घास पर चलने से ह्रदय स्वास्थ्य को भी फायदा मिलता है और आपके आंखों के स्वास्थ्य पर भी अच्छा असर पड़ता है।

हल्दी का पानी

अगर आपके पैरों में ट्रेनिंग हो रही है तो आप हल्दी के पानी में पैरों को टाइप करके यह काम कर सकते हैं। ड्राई स्किन की समस्या को भी हल्दी दूर कर देती है. साथ ही साथ पैरों में डेड स्किन जमा हो जाए तो ऐसे में हल्दी के पानी से आप रिमूव कर सकते हैं। हल्दी  हमारे  पैरों  के  लिए  भी  बेहद अच्छी होती है।

PunjabKesari

 

नमक का पानी

अगर आपको तलवों में जलन और खुजली हो रही है तो इसके लिए बहुत पुराना नुस्खा है. आप एक बाल्टी में पानी भर लें और इसमें सेंधा नमक मिला लें. अब कुछ देर के पैरों को बाल्टी में डालकर बैठ जाएं. पानी हल्का गुनगुना हो तो जल्दी आराम मिलता है. आप चाहें तो पानी में सिरका भी मिला सकते हैं. इससे पैरों की खुजली और फंगल इंफेक्शन दूर होगा।

एलोवेरा, नारियल तेल और कपूर

अगर तलवों में जलन हो रही है तो इसके लिए आपको एलोवेरा जेल, नारियल का तेल और देसी कपूर लेकर मिलाना है। अब इस मिश्रण को पैरों के तलवों पर हल्के हाथ से लगाएं। इसे लगाते ही पैरों में ठंडक का एहसास होगा। इससे पैरों में होने वाली जलन और खुजली शांत हो जाएगी।

PunjabKesari

सौंफ का इस्तेमाल

पैरों के तलवों की जलन से राहत पाने के लिए आप सौंफ का इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए थोड़ी सौंफ,साबुत धनिया और मिश्री को बराबर मात्रा में लेकर उसको पीसकर पाउडर बना लें। इस पाउडर का रोज एक- एक चम्मच सेवन करें। 

पैर के तलवों में जलन के कारण

शरीर में विटामिन B12 की कमी होने पर पैरों के तलवों में जलन महसूस होती है। अगर आप बहुत ज्यादा शराब का सेवन करते है तो आपको ये परेशानी तोहफे के रूप में मिलेगी। साथ ही साथ किडनी के रोग के कारण और शरीर में हो रहे हार्मोन अल डिसबैलेंस के कारण भी आपके पैर के तलवों में जलन हो सकती है।

PunjabKesari


 


 


 


 


 


 


 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kirti

Recommended News

Related News

static