इस तरीके से पकाकर खाएंगे चावल तो नहीं बढ़ेगा वजन, Rice Lovers जरूर पढ़ें ये स्टोरी

punjabkesari.in Monday, Jan 29, 2024 - 03:05 PM (IST)

भारत में वैसे लोग राजमा-चावल, कढ़ी चावल, बिरयानी, पुलाव के रूप में चावल बड़े ही चाव से खाते हैं। लेकिन कई बार लोग सिर्फ इसलिए मन मारकर इसे कम मात्रा में खाते हैं क्योंकि चावल को एक अनहेल्दी और वजन बढ़ाने वाली डाइट माना जाता है। दरअसल, चावल में कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। इसे खाने से शरीर को तुरंत एनर्जी तो मिलती ही है, साथ में शरीर में शुगर लेवल और वजन दोनों बढ़ते हैं। ये ही वजह है कि चावल कम खाने की सलाह दी जाती है, लेकिन अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो अपनी चावल की क्रेविंग को रोकते हैं तो आगे से ऐसा करने की जरूरत नहीं है। दरअसल, श्रीलंक के वैज्ञानिकों ने चावल पकाने और खाने का एक खास तरीका खोज निकाला है, जिससे चावल में मौजूद कैलोरीज सीधा आधी हो जाती है। आइए आपको बताते हैं इसके बारे में...

PunjabKesari

ऐसे पकाएं और खाएं चावल

1. पहले चावल को अच्छी तरह से धो लें। अब इसे पानी में 15 मिनट तक भीगने दें।
2. जिस बर्तन में चावल बना रहे हैं तो उसमें 1 चम्मच नारियल तेल डालें।
3. इसके बाद तेल को करीब 1 मिनट तक फ्राई करें।
4. अब पानी डालकर कुकर बंद कर दें और बहुत ही धीमी आंच में पकाने दें।
5. चावल जब पक जाए तो इसे ठंडा होने दें। इसके बाद चावल को 12 घंटे फ्रिज में रख दें।
6. 12 घंटे के बाद आप चावल को नॉर्मल होने पर या फिर से गर्म करके खा सकते हैं।

श्रीलंका के वैज्ञानिकों का दावा है कि चावल को इस तरह से पकाकर खाने से उसमें 50%-60% कैलोरीज कम हो जाती है। इससे आपके वजन बढ़ने का खतरा बहुत कम हो जाता है। खास बात ये भी है कि इस रिसर्च में दावा किया गया है कि अगर आप लंबे समय तक इसी तरह से चावल पका कर खाते हैं तो इससे आपका वेट कम भी हो सकता है।

PunjabKesari

इसके अलावा चावल खाते हुए इन बातों का भी रखें ध्यान

खिचड़ी है बेस्ट ऑप्शन

अगर आप चावल तो सब्जी के साथ पका रही है तो इसके पोषक तत्व बढ़ जाते हैं। खिचड़ी के रूप में चावल खान बेस्ट ऑप्शन है। इससे वजन कंट्रोल में रहता है।

ये चावल है बेस्ट

बासमाती चावल से डायबिटीज कंट्रोल में रहता है। लेकिन मात्रा का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। ये खाने में तो टेस्टी लगते हैं, इसकी खुशबू भी लाजवाब होती है।

PunjabKesari

पोर्शन  का रखें खास ध्यान

अगर आपको वजन भी कंट्रोल में रखना है और अपनी क्रेविंग को भी कम करना है तो चावल को थाली के बजाय कटोरी में खाए। इससे आप ज्यादा खाने से बच सकते हैं और आपका वजन भी कंट्रोल में रहेगा। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

static