सर्दियों में भूल जाते हैं पानी पीना तो ये टिप्स काम में लाएं

punjabkesari.in Thursday, Dec 03, 2020 - 11:36 AM (IST)

सेहतमंद रहने के लिए संतुलित आहार के साथ सही मात्रा में पानी पीना भी बेहद जरूरी होता है। इससे शरीर को दिनभर काम करने की शक्ति मिलने के साथ बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है। मगर सर्दियों में ज्यादा ठंड के चलते या बिजी लाइफ के कारण लोग पानी को कम मात्रा में पीते हैं। मगर इससे पाचन तंत्र खराब होने के साथ डिहाड्रेशन की समस्या होने लगती है। ऐसे में शरीर का बीमारियों की चपेट में आने का खतरा बढ़ता है। ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो आप कुछ टिप्स बताते हैं, जिसे अपनाकर आप अपनी पानी की कमी को पूरा कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं उन टिप्स के बारे में...

PunjabKesari

मोबाइल ऐप्स करें यूज 

आजकल मोबाइल में बहुत--सी ऐप्स आ गई है। इसमें से ही एक ऐप में आप अपने पानी पीने की मात्रा को गिन सकती है। इससे आपने दिनभर में कितना पानी पीया है। साथ ही कितना पानी पीने की जरूरत है। आपको सब आसानी से पता चल जाएगा। इसके अलावा इस ऐप में आप अपने मुताबिक रिमांडर भी सेट कर सकती है। ऐसे में यह आपको दिनभर पानी पीने के बारे में याद दिलाता रहेगा। इसतरह आप सही मात्रा में पानी पी कर आसानी से अपनी इस कमी को पूरा कर सकती है। 

हमेशा पानी की बोतल साथ रखें

आप चाहे तो दिनभर पानी की बोतल अपने साथ रख सकती है। ऐसे में आप समय-समय पर आसानी से पानी पी सकती है। अगर आप घर पर है तो भी इसे अपने साथ रख सकती है। साथ ही पानी पीने का एक टाइम सेट करें। ऐसे में प्यास लगे चाहे ना समय के हिसाब से इसे पीएं। इसके अलावा आपको बाजार से वॉटर मार्क वाली बोतल आसानी से मिल जाएगी। इसकी मदद से आप आसानी से पता लगा सकती है कि आप दिभपर कितना पानी पी रही है। 

PunjabKesari

एक नियम बनाएं

आप चाहे तो दिनभर पानी पीने के लिए एक नियम तैयार करें। उदाहरण के लिए सुबह उठ कर 1-2 गिलास पानी पीएं। लंच से 1 घंटा पहले और बाद 1-1 गिलास पानी पीएं। फिर शाम से लेकर सोने से पहले अपने मुताबिक 1-1 घंटे के हिसाब से पानी पीएं। इस तरह आप अपनी पानी की कमी को पूरा कर सकती है। 

खाने में जल से भरपूर चीजों को करें शामिल 

आप अपनी पानी की मात्रा को पूरा करने के लिए खाने में ऐसी चीजों को शामिल कर सकती है, जो पानी से भरपूर हो। इससे शरीर को पोषक तत्व मिलने के साथ पानी की कमी पूरी होगी। इसके लिए आप फ्रूट व वेजिटेबल सैलेड, सूप, जूस का सेवन कर सकती है। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static