बिना मेकअप भी चेहरा करेगा ग्लो अगर फॉलो करें ये Beauty Tips

punjabkesari.in Thursday, Oct 01, 2020 - 11:42 AM (IST)

सुंदर दिखने के लिए अक्सर लड़कियां मेकअप का सहारा लेती है। मगर कई घंटों तक चेहरे पर मेकअप लगा रहने से स्किन डल, ड्राई होने के साथ त्वचा से जुड़ी अन्य परेशानियां भी होने लगती है। साथ ही चेहरा अपनी चमक खोने लगता है। ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों को ट्राई कर सकते हैं। आइए आज हम आपको कुछ ऐसे ब्यूूटी टिप्स बताते हैं, जिसे फॉलो कर आप बिना मेकअप के ही अपने चेहरे पर पार्लर जैसा ग्लो पाएंगे। तो चलिए जानते हैं उन घरेलू नुस्खों के बारे में...

पानी पीएं

पानी का सेवन करने से शरीर की गहराई से सफाई हो सभी विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं। इससे चेहरे पर पड़े कील- मुंहासे, दाग- धब्बों दूर हो साफ और ग्लोइंग स्किन मिलती है। ऐसे में चेहरे पर नेचुरल ग्लो पाने के लिए कमसे कम रोजाना 3 लीटर पानी का सेवन करें। 

nari,PunjabKesari

नींबू पानी का करें सेवन

विटामिन- सी से भरपूर नींबू में सभी जरूरी तत्व मौजूद होते हैं। इससे रोजाना सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से पाचन क्रिया मजबूत होती है। ऐसे में पेट की सफाई होने से चेहरे पर निखार आने में मदद मिलती है। 

टोनर का करें इस्तेमाल 

त्वचा का पीएच स्तर संतुलित रखने के लिए टोनर फायदेमंद होता है। रोजाना स्किन पर टोनर का इस्तेमाल करने से त्वचा साफ, निखरी और तरोताजा महसूस होती है। टोनिंग के लिए आप गुलाब जल को यूज कर सकते हैं। यह चेहरे पर जमा गंदगी गहराई से साफ कर दिनभर फ्रेश फील करवाने में मदद करता है। साथ ही चेहरे पर गुलाबी निखार आता है। 

nari,PunjabKesari

सनस्क्रीन

घर से बाहर जाने से करीब 15 मिनट पहले सनस्क्रीन लोशन लगाएं। इससे चेहरे पर सूरज की तेज रोशनी पड़ने से बचाव रहेगा। ऐसे में चेहरा एकदम साफ और ग्लोइंग नजर आएगा‌।

स्क्रब करें

स्क्रबिंग करने से डेड स्किन सेल्स रिमूव हो नई त्वचा बनने में मदद मिलती है। आप घर पर आसानी से मिलने वाली नेचुरल चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में 1-1 चम्मच कॉफी पाउडर और शहद मिक्स करें। फिर इसे हल्के हाथों से मसाज करते हुए 3-5 मिनट तक स्क्रबिंग करें। बाद में चेहरे को ताजे पानी से साफ कर तौलिए। इससे त्वचा की मृत कोशिकाएं साफ नहीं स्किन सेल्स बनने में मदद मिलती है।

nari,PunjabKesari

फेसपैक लगाएं

एक कटोरी में 1/2 चम्मच ऑलिव ऑयल, 1 चम्मच शहद और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिक्स करें। तैयार मिश्रण को चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए 15 मिनट तक लगाएं। बाद में इसे ताजे पानी से साफ कर लें। इससे चेहरा गहराई से साफ हो नेचुरली ग्लो करेगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static