कही आप भी तो नही पी रहे नकली दूध? ऐसे करें पहचान

punjabkesari.in Thursday, Jul 01, 2021 - 04:38 PM (IST)

दूध पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होता है। इसका सेवन करने से मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती आती है। इसके साथ बेहतर शारीरिक व मानसिक विकास होने में मदद मिलती है। मगर इसके विपरीत खराब यानी मिलावटी दूध पीने से सेहत को नुकसान झेलने पड़ सकते हैं। असल में, दूध में पानी के अलावा कई कैमिकल्स भी मिलाएं जाते हैं। इससे शरीर जल्दी ही बीमारियों की चपेट में आ सकता है। मगर आप घर पर ही आसानी से असली व नकली दूध की पहचान कर सकते हैं। चलिए जानते हैं इसके बारे में...

ऐसे पहचानें दूध में पानी की मिलावट 

इसके लिए दूध की बूंदें पैन की ढलान वाली सतह पर डालें। अगर दूध सही होगा तो वह धीरे-धीरे सफेद लकीर यानी निशान छोड़ता हुआ चला जाएगा। दूसरी ओर पानी की मिलावट वाला दूध बिना कोई निशान छोड़े तेजी से बह जाएगा। 

PunjabKesari

ऐसे पहचानें दूध में यूरिया की मिलावट 

इसके लिए टेस्ट ट्यूब में 1 छोटा चम्मच दूध, 1/2 छोटा चम्मच सोयाबीन या अरहर पाउडर डालें। इस मिश्रण को अच्छे से मिक्स करें। 5 मिनट के बाद मिश्रण में लाल रंग का लिटमस पेपर डालें। अगर 30 सेकेंड के बाद इसका रंग बदलकर नीला हो जाए तो समज लें कि दूध में यूरिया मिला हुआ है। 

ऐसे पहचानें दूध में डिटर्जेंट की मिलावट 

सुनकर शायद आपको हैरानी होगी मगर दूध में डिटर्जेंट भी मिलाया जाता है। इसकी पहचान करने के लिए एक बोतल में बराबर मात्रा में पानी व दूध मिलाकर हिलाएं। उदाहरण के तौर पर अगर आप 5-5 मि.ली दूध और पानी लें। अगर इसमें झाग बने तो समझ जाए कि दूध में डिटर्जेंट मिलाया गया है। 

PunjabKesari

ऐसे करें सिंथेटिक दूध की पहचान 

. आप दूध का स्वाद चख कर भी असली व नकली की पहचान कर सकती है। नकली दूध का स्वाद कड़वा होता है। 

. दूध को उंगलियों से रड़ने पर साबुन जैसा लगने पर भी दूध में मिलाकर होती है। इसके अलावा सिंथेटिक दूध गर्म करने पर पीले रंग का हो जाता है। आप सिंथेटिक दूध में प्रोटीन की मात्रा जांच करने के लिए मैडिकल स्टोर से मिलने वाली यूरीज स्ट्रिप यूज कर सकती है। आपको इनके साथ कई रंगों की लिस्ट भी मिलेगी। ऐसे में आप आसानी से दूध में यूरिया की मात्रा माप सकती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static