इन किचन टिप्स को अपनाकर आसान बनाए रसोई के काम

punjabkesari.in Thursday, Jan 27, 2022 - 10:11 PM (IST)

किचन के कई काम ऐसे होते हैं जिन्हें करने में काफी समय लगता है। वहीं कुछ चीजे ऐसी होती हैं जिन्हें अच्छी तरह से न रखा जाए तो वह जल्दी खराब हो जाती हैं। ऐसे में कुछ किचन टिप्स और ट्रिक्स आपके काम को और आसान बना सकते हैं। इन्हीं में से कुछ यहां बताए जा रहे हैं-


बिना जामन के जमाएं दही

PunjabKesari

दूध को गुनगुना गर्म करें जैसे जामन से जमाने के लिए करते हैं। अब दूध को उस बर्तन में डालें जिसमें दही जमाना है। अब गुनगुने दूध में 2 से 3 खड़ी हरी मिर्च डाल दें। मिर्च डालने के बाद दूध को ढककर 10 से 12 घंटे छोड़ दें। ऐसा करने से दही उसी तरह जमेगा, जिस प्रकार जामन के साथ जमता है।

हरी मिर्च न हो खराब

PunjabKesari

अक्सर ऐसा होता है जब बाजार से हरी मिर्च लाते हैं तो कुछ समय बाद वह सूखकर खराब हो जाती हैं। अगर मिर्ची को खराब होने से बचाना है तो उन्हें बडे़-बड़े टुकड़ों में काट दें। काटने के बाद एक कटोरी में रखकर थोड़ी देर माइक्रोवेव करें। माइक्रोवेव से निकालकर इन्हें किसी एयर टाइट डिब्बे या मसालेदानी में रखें और जब भी जरूरत हो इनका यूज करें। मिर्च जल्दी खराब नहीं होंगी।

गैस के बर्नर की सफाई

PunjabKesari

गैस चूल्हे का बर्नर जल्दी गंदा हो जाता है। इसे झटपट साफ करना चाहती हैं तो एक कटोरी लें जिसमें बर्नर पूरा आ जाए। उसमें एक पाऊच ईनो, आधे नींबू का रस और थोड़ा पानी डालकर  बर्नर को कुछ देर तक उसमें छोड़ दें। कुछ समय बाद बर्नर को बर्तन साफ करने वाले स्क्रबर से डिटर्जैंट पाउडर लगाकर थोड़ी देर के लिए रगड़ें और उसके बाद साफ पानी से धो लें। बर्नर पहले जैसा चमक उठेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Shiwani Singh

Related News

Recommended News

static