जुओं ने कर रखा है परेशान तो यह उपाय पहली बार में दिलाएंगे छुटकारा

6/23/2020 3:18:51 PM

जुएं बालों में पाए जाने वाले ऐसे कीड़े हैं जिनका आहार सिर्फ खून है जो एक बार बालों में आ जाती हैं तो खत्म होने का नाम ही नही लेती और लगातार बढ़ती ही रहती हैं। सिर में बाल होने के कारण इन्हें ढूंढना मुश्किल हो जाता है। इसके फैलने के कई कारण हो सकते हैं। सिर के जुओं का इलाज जल्द से जल्द करना चाहिए क्योंकि यह बालों की जड़ों को कमज़ोर कर सकती हैं। जिससे खुजली और बालों के झड़ने की समस्या भी हो सकती है।

कैसे फैलती हैं जुएं?

यह एक से दूसरे के सिर में जल्दी से फैल जाती हैं। गंदे बाल, गीले बालों को बाधना, पसीना या किसी और का तौलिया या हेयर ब्रश इस्तेमाल करने से भी सिर की जुएं फैलती हैं। सिर में खुजली होने से इसका अंदाजा लगाया जा सकता है। इनसे कुछ घरेलू नुस्खों से भी हटाया जा सकता है। आइए जानते हैं इनके उपचार के बारे में...

PunjabKesari

चलिए अब आपको बताते हैं जुएं दूर करने के कुछ घरेलू उपाय...

अमरूद के पत्ते

अमरुद के पत्तों को पीसकर हल्दी के साथ मिलाकर मिश्रण बना लें और नहाने से दो घंटे पहले सिर पर अच्छे से लगाएं। इससे जुएं मर जाएगी।

नीम

नीम के पत्तों को पीसकर नहाने से पहले सिर पर 2 घंटे के लिए लगाने से भी जुओं से छुटकारा मिलता है।

PunjabKesari

तुलसी के पत्ते

तुलसी के पत्तों को पीसकर बालों में लगाकर सिर पर कपड़ा बांध लें। इससे सारी जुएं मर जाएगी और कपड़े पर चिपक जाएगी। इस 2-3 बार लगातार लगाएं।

काली मिर्च और दही

आधा चम्मच काली मिर्च का पाऊडर,एक कप दही दो चम्मच नींबू के रस मिलाकर नहाने से 20 मिनट पहले सिर पर लगाएं और धो लें। इस बात का पूरा ध्यान रखें कि नहाते वक्त आंखें बंद रखें।

नींबू

नींबू का रस नारियल का तेल मिलाकर सिर पर लगाने से भी जुएं मर जाती हैं।

नीम और तुलसी के पत्ते

इन पत्तों को तकीए के नीचे रख कर सोने से भी यह परेशानी कॉफी हद तक हल हो सकती है।

लहसुन

नहाने से पहले लहसून की कुछ कलियों को नींबू के रस के साथ मिलाकर सिर पर लगाने से जुएं मर जाएगी।

PunjabKesari


Anjali Rajput

Related News