नाखूनों की मजबूती बढ़ाएगी हेल्दी डाइट, शाइनी नेल्स के लिए जानिए देसी टिप्स भी

punjabkesari.in Saturday, Dec 18, 2021 - 11:06 AM (IST)

कई लड़कियों की शिकायत रहती हैं कि उनके नाखून जल्दी ही टूट जाते हैं। वहीं बहुत सी महिलाओं को नाखून ना बढ़ने की भी परेशानी रहती है। इसके पीछे का कारण नेल्स की ठीक से केयर ना करना होता है। ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपको कुछ खास टिप्स बताते हैं। इसकी मदद से आपके नाखून हल्दी व शाइनी नजर आएंगे।

डाइट में शामिल करें ये चीजें

सेहत की तरह हेल्दी व शाइनी नेल्स के लिए भी अच्छी डाइट का होना बेहद जरूरी होता है। इसके लिए आप अपनी डेली डाइट में प्रोटीन, विटामिन सी, ए, बी-9, विटामिन एच (बायोटिन) आदि से भरपूर चीजें शामिल करें।

विटामिन एच (बायोटिन) की कमी पूरी करने के लिए शकरकंद, मूंगफली, बादाम, अखरोट, पिस्ता, सूरजमुखी, कद्दू, अलसी के बीज, योगर्ट, चीज, पनीर, दही, छाछ, मक्खन, घी, अंडा आदि चीजों का सेवन करें।

विटामिन ‘ए’ की कमी पूरा करने के लिए शलजम, टमाटर, चुकंदर, ब्रोकली, कद्दू, आम, तरबूज, पनीर, बीन्स, पपीता, चीकू, साबुत अनाज जैसी चीजें खाएं।

PunjabKesari

विटामिन बी-9 की पूर्ति के लिए मटर, खट्टे फल, केला, खरबूजा, मशरूम, ओट्स, बीन्स, चिकन, आदि चीजें डेली डाइट में शामिल करें।

विटामिन ‘के’ के लिए आंवला, नारंगी, नींबू, संतरा, बेर,  अंगूर, अमरूद, सेब, दूध,कटहल, पुदीना, चौलाई, पालक आदि चीजें खाएं।

प्रोटीन की कमी पूरा करने के लिए अंडे का सफेद भाग, उड़द, सोयाबीन, राजमा, लोभिया, दूध, पनीर, चना, मटर, मूंग, मसूर, गेहूं, मक्का, मांस, मछली आदि चीजें खाएं।

नाखूनों की देखभाल करने का सही तरीका

हेल्दी व शाइनी नाखूनों के लिए अच्छी डाइट के साथ नेल्स केयर में कुछ बातों का ध्यान रखने की जरूरत होती है। चलिए जानते हैं इसके बारे में...

. ऑलिव ऑयल से करें मसाज

इसके लिए सोने से पहले जैतून तेल को गुनगुना करके नाखूनों पर हल्के हाथों से लगाएं। इससे 7-10 मिनट कर नाखूनों की मसाज करें। रातभर इसे लगा रहने दें। अगली सुबह हाथ धो लें।

PunjabKesari

. नारियल तेल करें इस्तेमाल

आप चाहे तो नाखूनों की देखभाल के लिए नारियल तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में गुनगुना नारियल तेल लेकर उसमें कुछ 1-2 मिनट तक उंगलियों को डुबोएं। बाद में हल्के हाथों से उंगलियों की मसाज करके सो जाएं। अगली सुबह इसे साफ कर लें।

. सेब के सिरके से बनेगी बात

आप नाखूनों को मजबूत, हेल्दी व शाइनी बनाने के लिए सेब का सिरका भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच एप्पल साइडर वेनिगर में घिसा हुआ लहसुन मिक्स करके नाखूनों पर मसाज करते हुए लगाएं। 10 मिनट तक इसे लगा रहने दें। बाद में गुनगुने पानी से हाथों को धो लें। इससे आपके नाखून तेजी से बढ़ेंगे। इसके साथ ही ये जड़ों से मजबूत होंगे। ऐसे में नाखूनों का टूटना बंद होगा।

. नाखून बढ़ाने में लहसुन भी कारगर

लहसुन की तेज स्मेल नाखून बढ़ाने में कारगर माने जाती है। ऐसे में आप सोने से पहले या दिनभर किसी भी समय लहसुन को नाखूनों पर रगड़ सकती है। इसके लिए लहसुन की कलियों को छीलकर क्रश करें। उसके बाद इसे नाखूनों पर 7-10 मिनट तक रगड़ें। इससे नाखून गहराई से मजबूत होंगे। और हेल्दी व शाइनी नजर आएंगे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static