सर्दियों में रूखी-बेजान त्वचा से चाहिए छुटकारा तो फॉलो करें ये बेसिक ब्यूटी टिप्स

punjabkesari.in Monday, Jan 30, 2023 - 10:54 AM (IST)

विंटर में स्किन का खास ख्याल रखना पड़ता है, क्योंकि इस मौसम में स्किन बहुत ज्यादा इफेक्ट होती है। विंटर में सबसे आम समस्या होती है स्किन का रूखा, बेजान और काला पड़ना। इस मौसम में ज्यादा कोल्ड क्रीम लगाने के साथ ही धूप में बैठने से स्किन काली पड़नी लगती है। वहीं इस मौसम में डैंड्रफ की समस्या भी खूब होती है। अगर इस तरह की समस्या से बचना चाहते हैं तो आपको कुछ बेसिक ब्यूटी टिप्स को फॉलो करने की जरुरत है...

स्किन पर करें मॉइस्चराइज़र यूज

सर्दियों में स्किन की ड्राईनेस और कालेपन से बचने के लिए रोजाना नहाने के बाद शरीर को मॉइस्चराइज करें। सर्दियों में बॉडी को हाइड्रेट करना बहुत जरुरी होता है। इसके लिए आप चाहें तो क्रीम या फिर नारियल तेल का इस्तेमाल कर करें।

PunjabKesari

गर्म पानी का इस्तेमाल

कई लोग भरी सर्दियों में भी ठंडे पानी से नहाते हैं। ये नुकसानदायक हो सकता है। आपको सर्दी हो सकती है, हालांकि इसका मतलब ये नहीं है कि आप बहुत ज्यादा गर्म पानी से नहाएं। सबसे अच्छा होगा गुनगुने पानी से नहाना।

PunjabKesari

हाथ पैरों का रखें ध्यान

ठंडे पानी से हाथ और पैर धोने से स्किन ड्राई हो सकती है। ऐसे में गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। वहीं रात को सोने से पहले हाथ और पैरों की नारियल तेल से मसाज करें। ऐसा करने से स्किन सॉफ्ट रहती है। अगर स्किन फट भी जाती है तो रात में ऑयल मसाज करने से इसे हील करने का समय मिल जाता है।

क्लिंजिंग मिल्क का इस्तेमाल

नहाने के लिए हर कोई साबुन का इस्तेमाल करता है। नॉर्मल साबुन आपकी स्किन को हार्श बना सकता है। ऐसे में ग्लिस्रीन युक्त साबुन का इस्तेमाल करें, इस तरह साबुन का इस्तेमाल चेहरे के लिए भी किया जा सकता है। चाहें तो आप क्लिंजिंग मिल्क का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ ही हफ्ते में एक बार दूध और बेसन से नहाएं।

लिप केयर है जरुरी

सर्दियों में ज्यादार लोगों के होठों पर डेड स्किन की परत जमी रहती है। वहीं कई लोगों के होंठ इतने ज्यादा फट जाते हैं कि लिप्स में से खून आने लगता है। ऐसे में अपनी नाभी में रोजाना सरसों के तेल की ड्राप डालें और लिप्स को रोज वॉटर से साफ करें। फिर इन पर लिप बाम लगाकर सोएं।

PunjabKesari

ऐसे करें हेयर केयर

डैंड्रफ की समस्या होना आम है। अक्सर सर्दियों के मौसम में ये बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में बालों को साफ रखें और कोशिश करें की हफ्ते में दो बार ऑयलिंग करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static