भारतीय मूल की दिव्या सूर्यदेवरा अमेरिका में बनी जनरल मोटर्स की CFO

punjabkesari.in Sunday, Jun 17, 2018 - 01:56 PM (IST)

जब बेटी विदेश में जाकर अपनी काबलियत के दम पर खुद की पहचान बनाती है तो मां-बाप के साथ-साथ देश को भी उस पर गर्व महसूस होता है। आज हम जिस भारतीय मूल अमेरिकी महिला की बात कर रहे हैं, उनका नांम है दिव्या सूर्यदेवरा। उन्हें अमेरिका की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी जनरल मोटर्स का मुख्य वित्तीय अधिकारी (CFO) नियुक्त किया गया है। दिव्या कंपनी की मुख्य कार्यकारी अधिकारी मैरी बर्रा के साथ काम करेंगी। जो इस कंपनी के सीईओ पद पर हैं। इनसे पहले किसी भी ग्लोबल वाहन निर्माता कंपनी में महिला सीएफओ और सीईओ नहीं हैं।


कौन हैं दिव्या सूर्यदेवरा
भारतीय मूल की अमेरिकी दिव्या सूर्यदेवरा चेन्नई में पैदा हुई और वहीं पर पली बढ़ी। उन्होंने मद्रास विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई की और फिर आगे की पढ़ाई के लिए अमेरिका के हार्वर्ड चली गई। वहां पर एमबीए की डिग्री ली और पढ़ाई के बाद निवेश बैंक यूबीएस में नौकरी करने लगी। इसके बाद 25 साल की उम्र में वह जरनल मोर्टस से जुड़ी। अपने काम को पूरी लगन के साथ निभाया और फिर साल फिर साल 2016 में उन्हें ऑटोमोटिव क्षेत्र की ‘राइजिंग स्टार’ का खिताब मिला। 


दिव्या अब दुनिया की दस बढ़ी कंपनियों में शामिल जनरल मोटर्स का सीएफओ नियुक्त किया जाएगा। वह अपने काम के लिए कंपनी की सीईओ मैरी बर्रा को रिपोर्ट करेंगी। दुनिया में कुछ एक कंपनियां ही ऐसी हैं, जिसमें सीईओ और सीएफओ के पद पर महिलाएं हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static