प्रेगनेंसी में बुखार बन सकता है मिसकैरेज का कारण, ऐसे करें बचाव

punjabkesari.in Friday, Jul 09, 2021 - 12:50 PM (IST)

गर्भावस्था में महिलाओं को अपनी सेहत का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। असल में, इस दौरान इम्यूनिटी कमजोर होने की परेशानी होती है। वहीं इस दौरान बुखार होने से परेशानी बढ़ सकती है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, प्रेगनेंसी में हल्का बुखार होना कोई भारी समस्या नहीं है। मगर तेज बुखार व यह लंबे समय तक रहने से मां और गर्भ में पल रहे बच्चे दोनों को नुकसान पहुंचा सकता है। 


दरअसल, गर्भ के विकास में प्रोटीन अहम भूमिका निभाता है। वहीं तापमान बढ़ने से प्रोटीन पर असर पड़ता है। शरीर का तापमान 103 डिग्री होने पर प्रोटीन की कार्यक्षमता कम होने लगती है। इसके कारण बच्चे का विकास रूक सकता है। ऐसे में मिचकैरेज यानि गर्भपात होने का खतरा रहता है। मगर तीसरी तिमाही यानि 7 सातवें महीने से शिशु के विकास में ज्यादा परेशानी नहीं होती है। मगर फिर भी गर्भाशय की लाइन पर किसी संक्रमण के कारण बुखार होने से समस्या झेलनी पड़ सकती है। ऐसे में प्रेगनेंट महिलाओं को हमेशा अपनी सेहत का खास ध्यान रखना चाहिए। चलिए आज हम आपको इस दौरान बुखार से बचने के कुछ खास टिप्स देते हैं...

अच्छी डाइट लें

इस दौरान महिलाओं को अपनी डेली डाइट का खास ध्यान देना चाहिए। ताकि मां और गर्भ में पल रहे बच्चे का बेहतर विकास हो पाएं। इसके लिए डाइट में हरी-सब्जियां, फल, दलिया, ओट्स, बीज, डायरी प्रोडक्ट्स, सूखे मेवे आदि शामिल करें। इसके अलावा आप डाइटीशियन से डाइट चार्ट भी बना सकती है। 

PunjabKesari

समय-समय पर डॉक्टरी सलाह लें

नियमित रूप से चैकअप के लिए डॉक्टर के पास जाएं। इसके अलावा हल्का भी बुखार महसूस होने पर इसे नजरअंदाज किए बिना डॉक्टर से संपर्क करें। 

कोरोना नियमों का करें पालन

पिछले साल से कोरोना का कहर फैला हुआ है। वहीं इसके कारण बुखार होने का खतरा रहता है। इसका खतरा बच्चों व प्रेगनेंट महिलाओं के लिए अधिक माना गया है। ऐसे में संक्रमण से बचने के लिए जरूरी है कि कोरोना गाइडलाइन्स का पालन किया जाएं। इसके अलावा इस दौरान घर से कम से कम ही बाहर निकलने में ही भलाई है। 

खुद की सफाई का भी रखें ध्यान 

घर के साथ-साथ खुद की सफाई का भी ध्यान रखें। वैसे भी इस समय फैले कोरोना वायरस से बचने के लिए हर किसी को सफाई का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जा रही है। ऐसे में संक्रमण से बचने के लिए बार-बार व जरूरत पड़ने पर हाथ-मुंह धोएं। अपने मुंह व आंखों पर गंदे हाथ लगाने से बचें। इससे बीमारियों व एलर्जी होने की समस्या हो सकती है।

PunjabKesari

सर्दी-खांसी होने पर इन चीजों का करें सेवन 

गर्भावस्था में मां की सेहत ठीक ना होने से बच्चे को नुकसान झेलना पड़ सकता है। ऐसे में सर्दी, खांसी, जुकाम आदि की परिस्थिति में गुनगुने पानी में शहद मिलाकर या अदरक का पानी पीएं। इसके अलावा ठंडी चीजों का सेवन करने से बचें। दिनभ गुनगुना पानी पीएं। इससे आपकी जल्दी रिकवरी होगी। साथ ही इम्यूनिटी बढ़ने से बीमारियों की चपेट में आने से बचाव रहेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static