बवासीर का रामबाण इलाज है मेथी दाना, जानिए इसके और भी Health Benefits

punjabkesari.in Monday, Jan 16, 2023 - 10:51 AM (IST)

मेथी दाना हर किचन में मौजूद होता है। यह न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभकारी माना जाता है। इसमें फोलिक एसिड, जिंक, कॉपर, नियासिन, कैरोटीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई तरह की बीमारियों से दूर रखते हैं। मेथी दाने में ऐसे गुण भी पाए जाते हैं जो बवासीर के कारण होने वाले दर्द और ऐंठन से राहत दिलवाने में सहायता करते हैं। इसके अलावा मेथी दाना बवासीर में होने वाले घाव को सुखाने में भी मदद करता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि मेथीदाना बवासीर के मरीजों के लिए कैसे फायदेमंद होता है...

बवासीर में ऐसे करें मेथी दाने का इस्तेमाल 

भिगोकर खाने से मिलेगा फायदा

बवासीर की परेशानी को दूर करने के लिए आप मेथी दाने के सेवन भिगोकर कर सकते हैं। इसमें पाया जाने वाला फाइबर मल त्यागने के दौरान होने वाली समस्या को भी दूर करता है। रात में सोने से पहले 2 चम्मच मेथी दाना भिगोकर रख दें। सुबह उठकर खाली पेट आप भिगोए हुए मेथी दाने को चबाकर खाएं। रोज सुबह इस तरह मेथी दाना खाने से बवासीर के समस्या दूर होगी। 

PunjabKesari

घाव सुखाने के लिए करें प्रयोग 

घाव सुखाने के लिए आप मेथी दाने का इस्तेमाल कर सकते हैं। पहले मेथी दाने के पीस लें फिर इसे प्रभावित जगह पर लगाएं। कुछ दिनों तक ऐसे नियमित घाव पर पेस्ट लगाने से आपको समस्या से राहत मिलेगी। लेकिन यदि आपको समस्या ज्यादा है तो डॉक्टर से संपर्क करके ही इसका इस्तेमाल करें। 

सोया के साथ पीसकर लगाएं 

बवासीर से संबंधी समस्याओं से राहत पाने के लिए आप मेथी दाने का इस्तेमाल सोया के साथ पीसकर भी कर सकते हैं। 5-5 सोया और मेथी दानें लें। दोनों को मिलकर एक साथ पीस लें। फिर इसे पानी में घोलकर सुबह शाम इसका सेवन करें। इससे आपकी बवासीर की समस्या दूर होगी। अगर आपको स्वाद कड़वा लग रहा है तो आप शहद या फिर गुड़ भी पानी में डाल सकते हैं। इससे आपको मल त्यागने की समस्या से काफी आराम मिलेगा। 

PunjabKesari

मेथी दाने के अन्य फायदे 

बढ़ेगी भूख 

यदि आपको भूख नहीं लग रही तो नियमित रुप से अंकुरित मेथी दाने का सेवन करके आप भूख बढ़ा सकते हैं। इससे आपकी पाचन क्रिया भी बेहतर होगी। 

PunjabKesari

ब्लड प्रेशर 

ब्लड प्रेशर समस्या को दूर करने के लिए भी आप मेथी दाने का सेवन कर सकते हैं। मेथी पाउडर को गर्म पानी के साथ खाएं। इससे आपकी मेथी ब्लड प्रेशर की समस्या दूर होगी। 

गठिया 

गठिया के दौरान होने वाली समस्याओं के दूर करने के लिए आप मेथी दाने का सेवन कर सकते हैं। इससे आपको गठिया के दौरान होने वाली सूजन से आराम मिलेगा और दर्द भी कम होगा। 

PunjabKesari
नोट: मेथी दाना बवासीर के लिए फायदेमंद होता है लेकिन यदि आपकी समस्या बढ़ रही है तो डॉक्टर की सलाह लेकर ही इसका सेवन करें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static