रिश्तों में मिठास लाने के लिए अपनाएं फेंगशुई के ये टिप्स

8/14/2020 10:50:10 AM

घर का बेडरूम सिर्फ व्यक्ति के जीवन का मुख्य हिस्सा होता है। यहां पर दिनभर की थकान दूर करने के साथ वह अपने जिंदगी के बेहतर भविष्य के बारे में सोचता है। अपनी पत्नि से बातें शेयर करता है। अगर सुबह के समय अपने बेडरूम से खुश होकर न निकले तो पूरा दिन खराब निकलता है। जैसे कहा ही जाता है, अगर दिन की शुरूआत अच्छी हो तो पूरा दिन अच्छा बीतता है। चीनी फेंगशुई वास्तु के अनुसार, बेडरूम जिंदगी में खुशियां दिलाने के साथ आर्थिक रूप से भी हमारी मदद करता है। तो चलिए आज हम कुछ ऐसे फेंगशुई टिप्स बताते हैं जिसे फॉलो कर आप अपना सामाजिक, आर्थिक व वैवाहिक जीवन सुखमय बना सकते हैं। 

चीजों को सही जगह पर रखें

बेडरूम की किसी भी चीज को इधर-उधर बिखरने की जगह हमेशा चीजों को व्यवस्थित जगह पर रखें। बेडरूम का बिखरा सामान वैवाहिक जीवन में कलह-क्लेश डालने का काम करता है। ऐसे में रिश्तों में खटास व तनाव आता है।

nari,PunjabKesari

बेडरूम में शीशा न रखें

बेडरूम में कभी भी शीशा या ड्रेसिंग टेबल नहीं रखना चाहिए। फेंगशुई के अनुसार, इसे रखने से पति-पत्नी को सेहत से जुड़ी परेशानियां हो सकती है। इसके साथ ही आर्थिक स्थिति भी खराब होती है। 

पीले और लाल रंग का करें इस्तेमाल 

लाल और पीला रंग सुख, समृद्धि का प्रतिक माना जाता है। ऐसे में बेडरूम इस रंग की ज्यादा चीजें इस्तेमाल करने से जीवन की परेशानियां दूर होती है। इसके साथ ही जेब में लाल रंग का रूमाल रखने से भी सौभाग्य प्राप्त होता है। साथ ही हर काम में तरक्की व सफलता मिलती है।

nari,PunjabKesari

मेन गेट के सामने बेडरूम न हो

घर में इंट्री करते समय कभी भी सामने बेडरूम नहीं होना चाहिए। इससे घर के मुखिया को कोर्ट-कचहरी से जुड़ी परेशानियां हो सकती है। ऐसे में घर के मेन गेट से अंदर जाते ही बीच में खाली जगह या फिर कोई जाली होनी चाहिए। 

बेड के सामना कभी न लगाए घड़ी

फेंगशुई के अनुसार, बेड के ठीक सामने कभी भी घड़ी नहीं लगानी चाहिए। इससे व्यक्ति के जीवन में तनाव बढ़ता है। इसे हमेशा बेड के दाय या बाई ओर ही लगाना चाहिए। 

nari,PunjabKesari

हिंसक तस्वीरें लगाने से बचें

बेडरूम में कभी भी हिंसक जानवरों, युद्ध स्थल, दुख प्रकट करने वाले दृश्यों की कभी भी तस्वीर नहीं लगानी चाहिए। इससे घर का माहौल निराशाजनक बनता है। इसके साथ ही देवी-देवताओं और पूर्वजों की भी तस्वीर लगाने से बचना चाहिए। फेंगशुई के अनुसार, घर के बेडरूम में हमेशा मुस्कुराते हुए चेहरे या फिर बाल गोपाल कृष्णा की तस्वीर लगानी चाहिए। इससे घर में साकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। ऐसे में पूरे घर का माहौल खुशनुमा रहता है। 

nari,PunjabKesari

बेडरूम और वॉशरूम का दरवाजा आमने-सामने न हो

अगर आपके बेडरूम के साथ अटैच्ड वॉशरूम है तो इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि इनके दरवाजे कभी भी आमने- सामने न हो। इसके साथ ही इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को भी बेडरूम में रखने से बचना चाहिए। 
 


Edited By

neetu

Related News